देश

मैं पेंशन के इस मुद्दे को देखने के लिए वित्त सचिव की अगुवाई में एक समिति गठित करने का प्रस्ताव करती हूं : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

फाइनेंस बिल 2023 में 1 करोड़ रुपये के टर्नओवर पर प्रतिभूति लेनदेन कर यानी STT को बढ़ाकर 2100 रुपये कर दिया गया है

24 मार्च 2023 : आज शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  फाइनेंस बिल 2023 को सदन मैं पेश किया। विपक्ष के हंगामे के बीच फाइनेंस बिल लोकसभा में पारित भी हो गया है।सदन में निर्मला सीतारमण ने कहा कि अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं कि सरकारी कर्मचारियों के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस में सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा- मैं पेंशन के इस मुद्दे को देखने के लिए वित्त सचिव की अगुवाई में एक समिति गठित करने का प्रस्ताव करती हूं।

वित्त मंत्री सीतारमण ने लोकसभा में बताया कि लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (LRS) के तहत विदेशी दौरों पर क्रेडिट कार्ड भुगतान को स्वीकार नहीं किया जा रहा है। इसे केंद्रीय रिजर्व बैंक को देखना चाहिए। फाइनेंस बिल 2023 में 1 करोड़ रुपये के टर्नओवर पर प्रतिभूति लेनदेन कर यानी STT को बढ़ाकर 2100 रुपये कर दिया गया है। पहले यह 1700 रुपये था। यह 23.5% की बढ़ोतरी को दिखाता है। इसका मतलब है कि 1 करोड़ रुपये टर्नओवर पर ऑप्शंस सौदों पर अब 2100 रुपये STT लगेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button