देश

“मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में, हम G20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी 20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा की

10 सितंबर 2023  : जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर देश भर में बहुत दिनों से तैयारियां चल रही थी। जिस वजह से बहुत कार्यो को आगे के लिए भी टाला गया। इस आयोजन से भारत की छवि और सोच विश्वभर में गई है।

दुनिया के बड़े नेताओ ने इस सम्मलेन में भाग लेकर भिन्न – भिन्न प्रकार का अनुभव लिया जो काफी हद तक नए भारत के भविष्य की दिशा भी निर्धारित करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी 20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा की और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच पर दिए गए सुझावों और प्रस्तावों की समीक्षा के लिए नवंबर में एक आभासी जी20 सत्र आयोजित करने का प्रस्ताव रखा। भारत के पास नवंबर 2023 तक G20 अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी है। इन दो दिनों में आप सभी ने बहुत सारे सुझाव दिए और प्रस्ताव रखे। पीएम मोदी ने कहा, यह देखना हमारा कर्तव्य है कि इन पर कितनी तेजी से प्रगति हासिल की जा सकती है।

“मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में, हम G20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें। हम उस वर्चुअल सत्र में इस शिखर सम्मेलन में तय किए गए विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप सभी वर्चुअल सत्र में जुड़ेंगे। इसके साथ, मैं घोषणा करता हूं जी20 शिखर सम्मेलन का समापन। शिखर सम्मेलन समाप्त होने की घोषणा करने से पहले, पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा को समूह 20 की अध्यक्षता का औपचारिक उपहार सौंपा। पीएम मोदी ने कहा, “मैं ब्राजील के राष्ट्रपति और मेरे मित्र लूला डी सिल्वा को बधाई देता हूं और उन्हें राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी सौंपता हूं। इससे पहले इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने जी20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पौधे सौंपे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button