पीएम मोदी ने लोगों से सामूहिक रूप से स्वच्छता के लिए श्रमदान करने की अपील की !!! – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

पीएम मोदी ने लोगों से सामूहिक रूप से स्वच्छता के लिए श्रमदान करने की अपील की !!!

0

24 सितंबर 2023 :   पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 105वें एपिसोड में लोगों से अपील की कि वह एक अक्तूबर को सुबह 10 बजे से एक घंटे के लिए श्रमदान करें। यह गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर बापू को ‘स्वच्छांजलि’ होगी। पीएम मोदी ने लोगों से समय निकालकर इस अभियान से जुड़ने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग अपनी गली, आस-पड़ोस, किसी पार्क, नदी, झील या किसी सार्वजनिक स्थान पर स्वच्छता अभियान में शामिल होने की अपील की।

इस अभियान के तहत हर स्थानीय शहरी निकाय और ग्राम पंचायत, सफाई अभियान के लिए जगह का चयन करेंगी। ये सभी जगह एक मानचित्र पर उपलब्ध होंगे, जिन्हें सिटिजन पोर्टल https://swachhatahiseva.com पर उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से देखा और चुना जा सकता है। सफाई अभियान स्थल पर लोग अपने फोटो क्लिक कर इसी पोर्टल पर अपलोड भी कर सकेंगे। स्वच्छ भारत अभियान के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े में पुरानी इमारकों की मरम्मत से लेकर जल निकायों की सफाई, घाटों की सफाई से लेकर दीवारों को रंगने, नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को स्वच्छता के लिए जागरुक करने जैसे आयोजन किए जा रहे हैं। पखवाड़े की शुरुआत से अब तक इस अभियान से पांच करोड़ लोग जुड़ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed