उत्तराखंड

केंद्रीय मंत्री भट्ट ने आईवीआरआई की लाइब्रेरी का भी निरीक्षण किया जहां 200 वर्ष पुरानी किताबें रखी गई है

सांसद श्री अजय भट्ट ने अपने नैनीताल जिले के दौरे के दूसरे दिन भीमताल विधानसभा क्षेत्र में कई स्थानों पर निरीक्षण किया

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री अजय भट्ट ने अपने नैनीताल जिले के दौरे के दूसरे दिन भीमताल विधानसभा क्षेत्र में कई स्थानों पर निरीक्षण किया और जनसभा को भी संबोधित किया।

श्री भट्ट के कार्यक्रम के अनुसार मुक्तेश्वर में शनिवार को प्रातः मुक्तेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन किए। जिसके पश्चात राजकीय प्राथमिक विद्यालय मुक्तेश्वर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जगह-जगह स्थानीय जनता व कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। उन्होंने जनता द्वारा बताई गई समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को दूरभाष से निर्देशित किया । जिसके पश्चात श्री भट्ट प्रसिद्ध आईवीआरआई का निरीक्षण करने पहुंचे मुक्तेश्वर स्थित आईवीआरआई संस्थान के निरीक्षण के दौरान श्री भट्ट ने अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने आईवीआरआई में स्थित 100 वर्ष पुरानी लैब और शीत कक्ष का निरीक्षण किया वहां मौजूद अधिकारियों ने बताया कि शीत कक्ष ब्रिटिश काल में बनाया गया है जोकि विशेष रुप से पत्थरों से काटकर बनाया गया है जिस का तापमान हमेशा 6 डिग्री रहता है। इस दौरान श्री भट्ट ने आईवीआरआई की लाइब्रेरी का भी निरीक्षण किया जहां 200 वर्ष पुरानी किताबें रखी गई है अधिकारियों ने बताया कि 100 वर्ष पूर्व लैब आज भी उसी तरह संचालित हो रही है। देशभर में जानवरों की वैक्सीन बनाने के लिए प्रख्यात आईवीआरआई अपने आप में एक महत्वपूर्ण स्थान है। श्री भट्ट ने अपने दौरे में भटेलिया, धानाचुली,चौरलेख , पहाड़ पानी, शिलालेख, पोखराखेत क्षेत्र के लोगों की समस्याएं भी सुनी और उनके निस्तारण के निर्देश भी दिए।

श्री भट्ट ने भीमताल विधानसभा क्षेत्र में पहाड़ी उत्पादों को स्वरोजगार से जोड़कर देश विदेशी पर्यटक तक पहुंचा रहे विभिन्न लोगों से मुलाकात की और उनका हौसला अफजाई किया । श्री भट्ट ने बताया कि पहाड़ का नींबू, माल्टा, बुरांश का जूस जैसे विभिन्न उत्पाद जोकि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभप्रद हैं, उनको रोजगार से जोड़कर युवाओं द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। श्री भट्ट ने ओखलकांडा मंडल के नाई ग्राम सभा में जनता को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। साथ ही केंद्र की योजनाओं को बताते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। केंद्र से बनने वाली योजनाओं का सीधा लाभ, आम गरीब जनता को प्रत्यक्ष रुप से मिल रहा है। श्री भट्ट के दौरे में उनके साथ भीमताल विधायक राम सिंह कैड़ा भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में कृपाल मेहरा, पुष्कर मेहरा, बहादुर नगदली, प्रकाश आर्य, कुंदन चीलवाल, गोपाल रावत, अंकित पांडे, प्रदीप बिष्ट, विनोद भट्ट, अभिषेक नेगी, डिगर मेवाड़ी, रवि गोस्वामी सहित जनप्रतिनिधि कार्यकर्ता व स्थानीय जनता मौजूद रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button