उत्तराखंड

आयुष्मान भवः अभियान की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम का वृह्दस्तर पर प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश दिए

देहरादून दिनांक 11 सितंबर 2023 :  जनपद में आयोजित होने वाले आयुष्मान भवः अभियान की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेªट में स्वास्थ्य विभाग एवं रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक ली। 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले सेवा पखवाड़े को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने जनपद में कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये विस्तृत कार्ययोजना बनाने तथा रोस्टवार कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी एवं उनकी टीम को दिए। उन्होंने सेवा पखवाड़े के अन्तर्गत चिकित्सालयों सहित सार्वजनिक स्थलों पर सफाई व्यवस्था बनाने के भी निर्देश रेखीय विभागों के अधिकारियों को दिए।
जिलाधिकारी ने कार्यक्रम का वृह्दस्तर पर प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश दिए। साथ ही जिला प्रशासन के सोशल मीडिया अकांउट के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यक्रम के अन्तर्गत अंगदान महादान कार्यक्रम एवं रक्तदान हेतु स्कूल/कालेज, संस्थान, शासकीय कार्यालयों में प्रचार-प्रसार करने के साथ ही इस पुनित कार्य हेतु इच्छुक लोगोें/व्यक्तियों कों पोर्टल पर रजिस्टर्ड भी करें।
ज्ञातब्य है कि आगामी 13 सितम्बर को स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भवः’ अभियान का विधिवत शुभारंभ की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। इसका क्रियान्वयन 17 सितंबर से लेकर गांधी जंयती तक देशभर में किया जाएगा। इसी क्रम में जनपद में इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर जनपद स्तर पर प्रभावी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।
इस महत्वाकांक्षी अभियान में आयुष्मान आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाई जाएगी, जबकि आयुष्मान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व सीएचसी लेवल पर आयुष्मान मेले आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही ग्राम पंचायत एवं शहरी वार्डाे में आयुष्मान आयोजन कर गैर संचारी रोगों की जांच के साथ ही लोगों को स्वास्थ्य की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही रेखीय विभागों पंचायतीराज, समाज कल्याण, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, आवास एवं शहरी विकास तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी सहयोग करेंगे। उन्होंने सम्बन्धित रेखीय विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में अभियान को सफल बनाने हेतु प्रभावी कार्ययोजना के साथ ही समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजय जैन, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ शिक्षा जंगपांगी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ निधि, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ दिनेश चौहान, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ मनोज वर्मा, सहायक निदेशक/जिला सूचना अधिकारी बी.सी नेगी, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्याधर सोमनाल सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button