उत्तराखंड

महाराज ने जनपद उधमसिंह नगर को दी 35 करोड़ 38 लाख 38 हजार की योजनाओं की सौगात

पंचायतीराज मंत्री ने कहा अब क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में दो से अधिक संतान वाले भी लड़ सकेंगे चुनाव

काशीपुर (उधमसिंह)। प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, सिंचाई, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार विकासखण्ड मुख्यालय पहुॅचकर 35 करोड़ 38 लाख 38 हजार की धनराशि की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के साथ-साथ जन-समस्याएं सुनकर मौके पर ही अधिकांश समस्याओं का निस्तारण भी किया।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को विकासखण्ड मुख्यालय पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 35 करोड़ 38 लाख 38 हजार की धनराशि की अनेक विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के अलावा जनता की समस्याओं को सुनने के साथ साथ अधिकारियों को निर्देश दिये कि जन-समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने द्रोणासार सौन्दर्यकरण येाजना, तथा वित्तीय वर्ष 2022–2023 में सिंचाई तथा लोक निर्माण आदि विभागों द्वारा किए गए विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश में क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में भी अब दो से अधिक संतान वाले लोग चुनाव लड़ सकते हैं, इसके लिए सरकार ने कटऑफ डेट तय कर ली है। उन्होंने कहा कि 25 जुलाई 2019 से पहले जिन लोगों की दो से अधिक सन्तान हैं वे भी अब पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं।

श्री महाराज ने कहा कि मेयर की तरह ही ब्लॉक प्रमुख तथा जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कराने का अधिकार राज्यों को देने की मांग केन्द्र से की गई है ताकि राज्य में ब्लॉक प्रमुख तथा जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव भी प्रत्यक्ष रूप से हो सके। उन्होंने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के सशक्तिकरण हेतु 242 करोड़ की धनराशि जारी की गई है। सड़कों को गड्डा मुक्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग एक एप बना रहा है, जिसमें कोई भी व्यक्ति मोबाइल के माध्यम से देषान्तरीय स्थिति के साथ गड्डे की फोटो अपलोड कर सकता है जोकि सीधे लोनिवि को प्राप्त होगी और लोक निर्माण विभाग उस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए गड्डा मुक्त करके फोटो अपलोड करेगा जोकि शिकायतकर्ता को भी प्राप्त होगी।
इस दौरान प्रमुख समस्याओं में ग्राम प्रधान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष भास्कर सम्मल ने पंचायतीराज विभाग स्वीकृत कॉमन सर्विस सेंटरों के लिए पंचायतों में भवन की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की, जिस पर श्री महाराज ने मामले का संज्ञान लेते हुए उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। निशा चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत आवास निर्माण की मांग की, जिस पर मंत्री जी ने उप जिलाधिकारी को पीएम आवास योजना में पात्रता चयन की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराने तथा सर्वे के आधार पर प्राथमिकता से शामिल करने के निर्देश दिये। राकेश ने महेशपुरा में एनएच के पास नलकूप को दोबारा शुरू कराने की मांग की, जिस पर श्री महाराज ने नलकूप विभाग के अधिकारियों को नलकूप चालू करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। मिस्सरवाला के ग्राम प्रधान तसलीम अहमद ने शमशान घाट, नाले, तालाब आदि सरकारी सम्पत्तियों को कब्जामुक्त कराने की मांग की, जिस पर उप जिलाधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण वाले स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है तथा चिन्हित स्थानों से अतिक्रमण हटाने हेतु कार्य योजना भी तैयार की गई जिसकी समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा स्वयं की जा रही है और शीघ्र ही अवैध कब्जों को हटाया जायेगा। सरफराज चौधरी ने बैलजुड़ी में ग्राम पंचायत की जमीन को कब्जामुक्त कराने की मांग की जिस पर उप जिलाधिकारी ने बताया कि गांव चकबन्दी के अधीन है, कार्यवाही जल्दी की जायेगी। जिला पंचायत सदस्य हरदेव सिंह ने विधानसभा क्षेत्र काशीपुर तथा बाजपुर को जोड़ने वाली सड़क का डामरीकरण करने की मांग की, जिस पर श्री महाराज ने कहा कि स्थानीय विधायक श्री चीका के साथ रोड का निरीक्षण किया गया है और विधायक की आख्यानुसार शीघ्र की रोड निर्माण हेतु कार्यवाही की जायेगी। किशन गुप्ता ने चैती चौराहे के पास क्षतिग्रस्त पुलिया को सही कराने एवं पानी की निकासी की उचित व्यवस्था कराने की मांग की, जिस पर अधिशासी अभियंता लोनिवि द्वारा बताया गया कि पुनः टैण्डर किया गया है, कार्य शीघ्र ही शुरू करा दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य व्यक्तियों द्वारा भी मा.मंत्री जी के सामने समस्याएं रखी गई। कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों द्वारा पुष्पगुच्छ व स्मृति चिह्न देकर मंत्री जी का जोरदार स्वागत किया गया।
*इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण/शिलान्यास*
उन्होंने मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत जनपद के विधान सभा क्षेत्र नानकमत्ता के अंतर्गत कैलाश नदी के बायें पार्श्व में स्थित ग्राम डोहरा एवं सलमती को बाढ़ से बचाने हेतु बाढ़ सुरक्षा कार्य का कुल 482.09 लाख की लागत से शिलान्यास, विधान सभा बाजपुर विकासखण्ड में लेवड़ा नदी के दोनों किनारों पर बाढ़ सुरक्षा निर्माण की योजना का कुल 837.90 लाख की लागत से लोकार्पण, काशीपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत खरमासा में पंचायत भवन का कुल 13 लाख की लागत से लोकार्पण, काशीपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत जैतपुर घौसी में पंचायत भवन का कुल 13 लाख की लागत से लोकार्पण, काशीपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत शिवलालपुर डल्लू में पंचायत भवन का कुल 13 लाख की लागत से लोकार्पण, जसपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत जगतपुर पट्टी में पंचायत भवन का कुल 13 लाख की लागत से लोकार्पण, जसपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत करनपुर में पंचायत भवन का कुल 13.00 लाख की लागत से लोकार्पण, जसपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत गंगापुर रक्वा में पंचायत भवन का कुल 13.00 की लागत से लोकार्पण, जसपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत श्यामनगर में पंचायत भवन का कुल 13.00 की लागत लोकार्पण, जसपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत हरियावाला में पंचायत भवन का कुल 13.00 की लागत लोकार्पण, जसपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत बैलजूड़ी में पंचायत भवन का कुल 13.00 की लागत लोकार्पण, जसपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत बसई इस्लामनगर में पंचायत भवन का कुल 13.00 की लागत लोकार्पण, जनपद ऊधमसिंहनगर में ब्लॉक सरोवरनगर में पंचायत लर्निंग सेन्टर निर्माण कार्य का कुल 20 लाख की लागत से लोकार्पण, कार्यालय भवन पर सोलर पावर प्लाण्ट की स्थापना कार्य का कुल 12 लाख की लागत से लोकार्पण, रुद्रपुर के एन0एच0 74 से धोलपुर, खानपुर में डामरीकरण, सी०सी० मार्ग निर्माण कार्य का कुल 58 लाख की लागत से लोकार्पण, काशीपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत शिवलालपुर में पंचायत भवन का कुल 13 लाख की लागत से लोकार्पण, काशीपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत अमस में पंचायत भवन का कुल 12.50 लाख की लागत से लोकार्पण, काशीपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत गढ़ीइन्द्रजीत में पंचायत भवन का कुल 13 लाख की लागत से लोकार्पण, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अर्न्तर्गत जनपद में कलस्टर जैतपुर घोसी में सामूहिक सिंचाई योजना का निर्माण कार्य का लम्बाई रू-3.5 किमी. का रू0 98.82 की लाख लागत से शिलान्यास, जनपद के ब्लॉक आनन्द खेड़ा में पंचायत लर्निंग सेन्टर निर्माण कार्य का कुल 20 लाख की लागत से लोकार्पण, लघु सिंचाई प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के अन्तर्गत जनपद उधमसिंह नगर में कलस्टर कुण्डेश्वरी में सामूहिक सिचाई योजना का निर्माण कार्य का लम्बाई रू-3.65/मी कुल लागत रू-98.46 लाख शिलान्यास, मुख्यमंत्री घोषणा के अन्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के कैथुलिया हाट बाजार से सरौंजा जंगल की ओर मार्ग का नव निर्माण डामरीकरण
का कार्य का कुल रू0 60.20 लाख की लागत से शिलान्यास, मुख्यमंत्री घोषणा के अन्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के अन्तर्गत ग्राम टुकड़ी में टावर से त्रिलोक सिंह के घर की ओर मार्ग का डामरीकरण का कार्य/नव निर्माण कार्य का कुल रू० 91.15 लाख की लागत से शिलान्यास, मुख्यमंत्री घोषणा के अन्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के अन्तर्गत साधूनगर से लामाखेड़ा मन्दिर की ओर मार्ग का डामरीकरण का कुल रू0 128.11 लाख की लागत से नव निर्माण कार्य, राज्य योजनान्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र सितारगंज के अन्तर्गत शक्तिफार्म तीनपानी से तारकनाथ मन्दिर की ओर मुख्य मार्ग तक मार्ग का पुनः निर्माण कार्य का रू0 69.12 लाख की लागत से शिलान्यास, राज्य योजनान्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र सितारगंज के अन्तर्गत राज्य मार्ग झाल वाली पुलिया से बाजार की ओर सी०सी० मार्ग का टाईल द्वारा निर्माण कार्य का कुल रू0 57.38 लाख की लागत से शिलान्यास, राज्य योजनान्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र सितारगंज के अन्तर्गत शक्तिफार्म के ग्राम अरविन्द नगर में नहर पगदण्डी होते हुए अभिमन्यू कृतुनिया के घर की ओर मार्ग का पुनः निर्माण कार्य का कुल रू0 85.72 लाख की लागत से शिलान्यास, राज्य योजनान्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र सितारगंज के अन्तर्गत ग्राम देवनगर में नहर पुलिया से मल्होत्रा फार्म होते हुए दोदा मोड़ की ओर मार्ग का पुनः निर्माण कार्य का कुल रू0 55.20 लाख की लाख से शिलान्यास, राज्य योजनान्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र सितारगंज के अन्तर्गत अरविन्द नगर मुख्य मार्ग से रतनफार्म नं0 09 तक मार्ग का पुनः निर्माण कार्य का कुल रू0 50.61 लाख की लागत से शिलान्यास, राज्य योजनान्तर्गत जनपद ऊधमसिंह नगर के विधानसभा क्षेत्र सितारगंज के अन्तर्गत ग्राम शहदोरा से मनमोहन फार्म होते हुए गउघाट तक मार्ग का पुनः निर्माण कार्य का रू० 73.61 लाख की लागत से शिलान्यास, लोक निर्माण विभाग में मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत जनपद ऊधमसिंहनगर के विधानसभा क्षेत्र बाजपुर के अंतर्गत जैतपुर धनौरी मार्ग के किमी0 10 व 11 में कंक्रीट पेवमेन्ट द्वारा पुनः निर्माण कार्य का कुल रु0 518.26 लाख की लागत से शिलान्यास, मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत जनपद ऊधमसिंहनगर के विधानसभा क्षेत्र बाजपुर में मुकन्दपुर पैगा ढकिया गुलाबों मार्ग (राज्य मार्ग सं0 105) का पुनः निर्माण एवं सुधारीकरण का कार्य। चौनेज 10.000 से चौनेज 11.150 एवं चौनेज 12.150 से चौनेज 13.700 तक महुवाखेडागंज से वीरपुर योजना का कुल रु0 553.25 लाख की लागत से शिलान्यास किया गया।
*कार्यक्रम के पश्चात श्री महराज ने महाराणा प्रताप चौक पहुॅचकर उनकी प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप हमारे प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप का जीवन शौर्य गाथाओं एवं देशभक्ति से परिपूर्ण है जोकि हमें निरन्तर संघर्ष करने की प्रेरणा देता है।*
इस दौरान क्षेत्रीय विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, मेयर ऊषा चौधरी, पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा, राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो, भाजपा जिलाध्यक्षक गुंजन सुखीजा सहित, राजेश कुमार, अमित नारंग, गुरविन्दर सिंह चण्डोक, खिलेन्द्र चौधरी, राम मेहरोत्रा, उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह, सीओ वन्दा वर्मा, तहसीलदार यूसुफ अली, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी व क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button