उत्तराखंड

धानी सरकार की शहर बसाने की योजना पर पर्यावरणविदों से लेकर तमाम सामाजिक संगठनों ने जताया विरोध

विरोध जताने वाले लोगों का कहना था कि यहां नया शहर बसाने से हरियाली नष्ट हो जाएगी और ये चाय बागान देहरादून की पहचान हैं

देहरादून 6 मई 2023 : मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की नया शहर बसाने की योजना पर विरोध के स्वर  उठने लगे हैं.  धानी सरकार ने देहरादून के आर्केडिया स्थित चाय बागान  को भी नया शहर बसाने के लिए चुना  है. आर्केडिया में सरकार ने न्यू देहरादून ट्विन सिटी बनाने की योजना के तहत यूएस की एजेंसी मैकेंजी के माध्यम से सर्वेक्षण कराया है. हालांकि इसको लेकर विरोध के स्वर भी उठने लगे हैं.
स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले ही देहरादून से पूरी ग्रीनरी खत्म कर दी गई है, अब ये जो थोड़ा बहुत हिस्सा बचा है इसको हम खत्म नहीं होने देंगे. साथ ही लोगों का कहना है कि चाय बाग़ान उनकी आजीविका का साधन है और लंबे समय से उनका इसी से गुजर बसर चल रहा है, इसलिए वे ऐसी किसी भी योजना का विरोध करेंगे.
बता दें कि इससे पहले भी 2016 में तत्कालीन राज्य सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए चाय बागान की जमीन का विकल्प दिया था. ग्रीन फील्ड सिटी के तौर पर यहां स्मार्ट सिटी विकसित करने की सरकार की योजना पर भारी विरोध हुआ था. पर्यावरणविदों से लेकर तमाम सामाजिक संगठनों ने इस पर विरोध जताया था. विरोध जताने वाले लोगों का कहना था कि यहां नया शहर बसाने से हरियाली नष्ट हो जाएगी और ये चाय बागान देहरादून की पहचान हैं. चाय बागान मजदूरों के हितों और बागान की जमीन के संबंध में तमाम तरह के सवाल उठाए गए थे. बड़ी संख्या में विरोध-प्रदर्शन हुए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button