उत्तराखंड

देहरादून में अतिक्रमण के खिलाफ हुई कार्यवाही , टीम को करना पड़ा व्यापारियों के विरोध का सामना :

चकराता रोड पर जैसे ही कर्मचारियों ने अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की तो व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया

25 अप्रैल 2023 : देहरादून नगर निगम, जिला प्रशासन, सीपीयू और आरटीओ की संयुक्त टीम ने देहरादून के चकराता रोड, सहारनपुर रोड, राजपुर रोड, आराघर चौक समेत विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की। चकराता रोड पर टीम को व्यापारियों के विरोध का सामना करना पड़ा। व्यापार मंडल ने अफसरों और कर्मचारियों को कार्रवाई से रोक दिया। देर शाम तक 214 चालान किए जा चुके थे। जबकि, सवा दो लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला गया।दोपहर के समय सभी विभागों की टीमें नगर निगम पहुंचीं। यहां से योजना बनाकर टीमें विभिन्न क्षेत्रों के लिए रवाना हुईं। चकराता रोड पर जैसे ही कर्मचारियों ने अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की तो व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि पांच सौ रुपये की बजाय सौ से दो सौ रुपये का जुर्माना ही वसूल किया जाए। विरोध के चलते इस क्षेत्र में योजना के मुताबिक कार्रवाई नहीं हो पाई। नगर निगम की टीम ने 78 चालान किए, 88,400 रुपये का जुर्माना वसूला। पुलिस की टीम ने 67 चालान किए, 33,500 रुपये का जुर्माना वसूला। परिवहन विभाग की टीम ने 69 चालान काटे और 91 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया। इन टीमों ने फुटपाथ पर अतिक्रमण और नो-पार्किंग जोन में वाहन पार्क करने वाले वाहन चालकों के चालान किए। बता दें कि डीएम सोनिका ने अतिक्रमण के खिलाफ निरंतर कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

एमडीडीए ने मालरोड पर कचहरी के नीचे विगत दिनों मसूरी पालिका की ओर से बनाई गई तीन दुकानों के शटर तोड़ कर इनको खाली करा दिया था, लेकिन इसके बाद पुन: उन दुकानों पर कब्जे हो गए, जिसे एमडीडीए ने पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में विरोध के बावजूद खाली करवा दिया। एसडीएम नंदन कुमार ने कहा कि इन दुकानों के स्थान पर महिला एवं दिव्यांग शौचालय बनाया जाना है। मुख्य सचिव की बैठक में यह निर्णय हो चुका है। इसके बाद नगर पालिका और एमडीडीए की बैठक में भी सहमति बनी थी। इधर, नगर पालिका के ईओ राजेश नैथानी ने कहा कि बोर्ड ने एमडीडीए को अनापत्ति प्रमाण-पत्र नहीं दिया। वहां पर शौचालय पहले से बना है, नये की जरूरत नहीं है। एमडीडीए की टीम ने सोमवार को नवादा चौक पर बिना अनुमति बनी दुकान को सील किया। सचिव मोहन सिंह बर्निया के आदेश पर एई शशांक सक्सेना, जेई रजनीश चौहान, सुपरवाईजर सुरेश कुमार आदि कार्रवाई को पहुंचे थे। अधिकारी ने बताया कि अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ प्राधिकरण की ओर से कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि किसी के घर के आसपास अवैध निर्माण हो रहा तो प्राधिकरण में इसकी शिकायत दर्ज करवाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button