उत्तराखंड

खटीमा वन विभाग की ओर से पौधरोपण का काम नेपाली नागरिकों के विरोध के चलते तीन दिन से ठप

शनिवार को इस मामले में एसएसबी कमांडेंट और डीएफओ को पत्र सौंपकर पूरे मामले की जानकारी दी है।

भारत-नेपाल सीमा पर खटीमा वन विभाग की ओर से पौधरोपण का काम नेपाली नागरिकों के विरोध के चलते तीन दिन से ठप है। पौधरोपण के लिये यहां एक हजार पोल लगाने का काम किया जाना है। खटीमा रेंजर ने मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी है।भारत-नेपाल सीमा पर पिलर संख्या 14 के पास 25 हेक्टेअर जमीन पर खटीमा वन विभाग की ओर से पौधरोपण का काम प्रस्तावित है।

इसके लिये चयनित जमीन पर 1000 पोल लगाये जाने हैं, जिन पर पौधों की सुरक्षा के लिये तारबाड़ की जायेगी। वन विभाग अंदरूनी क्षेत्र में तारबाड़ कर चुका है, लेकिन तीन दिन पहले वनकर्मी मजदूरों को लेकर पिलर 14 के पास पहुंचे तो नेपाली नागरिकों ने विरोध शुरू कर दिया।

रेंजर आरएस मनराल ने बताया कि नेपाली नागरिकों ने पोल उखाड़ दिये। बताया कि तीन दिन से टीम रोज मौके पर जा रही है और हर रोज नेपाली नागरिक विरोध कर वनकर्मियों को लौटा रहे हैं, जबकि खटीमा वन विभाग नो मैंस लैंड से अलग भारतीय क्षेत्र में यह काम कर रहा है।

मनराल ने बताया कि नेपाल की ओर से नेपाल पुलिस और आर्म्ड पुलिस फोर्स के जवान भी तैनात रहते हैं। लेकिन नेपाली नागरिकों को वे विरोध करने से मना नहीं करते हैं। बताया कि शनिवार को इस मामले में एसएसबी कमांडेंट और डीएफओ को पत्र सौंपकर पूरे मामले की जानकारी दी है। बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर आगे कार्रवाई की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button