सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सैन्यधाम निर्माण स्थल का किया निरीक्षण – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सैन्यधाम निर्माण स्थल का किया निरीक्षण

0

 देहरादून :  सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने  शुक्रवार को दून के गुनियाल गांव में सैन्यधाम निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कैबिनेट मंत्री ने निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए संबंधित कार्यदायी संस्था के अधिकारियों और विभागीय अधिकारियों को सैन्य धाम के अंतिम चरण के कार्यों को तेज गति से निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान सैनिक कल्याण मंत्री ने अधिकारियों को सैन्य धाम निर्माण से संबंधित आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने को निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों को सैन्यधाम की भव्यता एवं दिव्यता का विशेष ध्यान देने, निर्माण कार्य में इस्तेमाल सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि सैन्यधाम करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। देशभर के स्मारकों का अध्ययन करने के बाद सैन्य धाम का निर्माण किया जा रहा है। यह सैन्य धाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना और प्रदेश सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। सैन्य धाम में 120 फीट ऊंचा तिरंगा भी लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना में जिन दो सैनिकों की पूजा की जाती है, उनमें बाबा हरभजन सिंह और बाबा जसवंत सिंह का मंदिर का निर्माण सैन्य धाम में किया जा रहा है। देश के प्रथम सीडीएस और उत्तराखंड का गौरव स्व. जनरल बिपिन रावत के नाम पर सैन्य धाम का मुख्य गेट बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा उम्मीद जताई कि जिस प्रकार चारों धामों के दर्शन करने के लिए देश भर से यात्री उत्तराखंड पहुंचते हैं। ठीक उसी प्रकार सैन्यधाम को देखने के लिए भी देश-दुनिया से लोग दून पहुंचेंगे। इस अवसर पर पूर्व विधायक पूरन सिंह फर्त्याल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुंडीर, सैनिक कल्याण निदेशक ब्रिगेडियर अमृत लाल, उपनिदेशक कर्नल एमएस जोधा, संयुक्त सचिव सुनील सिंह, परियोजना निदेशक रवींद्र कुमार, योगेश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed