उत्तराखंड

सीएम धामी और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया देहरादून एयरपोर्ट टर्मिनल फेज-2 का उद्घाटन

टर्मिनल के अंदर और बाहर खंभों पर उत्तराखंड की संस्कृति और वेदमंत्रों को उकेरा गया है

प्रदेश के मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने देहरादून एयरपोर्ट टर्मिनल फेज-2 का उद्घाटन किया। अब दून एयरपोर्ट की पैसेंजर क्षमता करीब 10 गुना बढ़ गई है।एयरपोर्ट टर्मिनल फेज टू शुरू होने से एयरपोर्ट की क्षमता चार लाख पैसेंजर प्रतिवर्ष से बढ़कर अब 47 लाख पैसेंजर प्रतिवर्ष तक हो गई है। पीक आवर्स में यह यह टर्मिनल 3240 यात्रियों को सेवाएं देने में सक्षम हो गया है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को ध्यान में रखकर टर्मिनल तैयार किया गया है।वर्तमान में एयरपोर्ट पर 20 विमानों की पार्किंग, 48 चेक इन काउंटर, चार कन्वेयर बेल्ट, 12 एक्स-रे बैगेज स्कैनर मशीन और टर्मिनल के बाहर 500 कारों की पार्किंग सुविधा हो गई है। दिव्यांगजनों के लिए रैंप, लिफ्ट और विशेष रूप से डिजाइन किए शौचालय बनाए गए हैं। टर्मिनल के अंदर और बाहर खंभों पर उत्तराखंड की संस्कृति और वेदमंत्रों को उकेरा गया है।

486 करोड़ की लागत से बनाए गए देहरादून एयरपोर्ट टर्मिनल से हवाई यात्रियों और फ्लाइट की संख्या में बढ़ोत्तरी की संभावनाएं जताई जा रही हैं। इसके अलावा रिजनल कनेक्टिविटी के तहत दून एयरपोर्ट को प्रदेश के कई जिलों से हवाई मार्ग से जोड़ने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि दून एयरपोर्ट टर्मिनल पुराने टर्मिनल की तुलना में दस गुना बड़ा हो गया है। जिसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। जल्द ही देश के कई शहरों और प्रदेश के कई जिलों से भी हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी।मुख्यमंत्री धामी ने कहा, फेज-2 शुरू होने से दून एयरपोर्ट ने नए मुकाम को हासिल किया है। पर्यटन, तीर्थाटन और आपदाओं के समय एयरपोर्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button