उत्तराखंड

सरकार राज्य की सेवाओं में नौकरियों के लिए चार प्रतिशत खेल कोटे को करेगी दोबारा लागू : सीएम धामी

उत्तराखंड में खेल क्षेत्र में बड़े बदलाव को ध्यान में रख कर ही खेल नीति बनाई गई है

22 अक्टूबर 2023 उत्तराखंड : सीएम धामी ने रविवार को सीएम आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में गोवा में हो रहे 37 वें राष्ट्रीय खेल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के दल को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि कहा कि सरकार राज्य की सेवाओं में नौकरियों के लिए चार प्रतिशत खेल कोटे को दोबारा लागू करेगी। विश्वविद्यालयों में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश को पांच प्रतिशत खेल कोटे की व्यवस्था करने को नियमावली बनाई जाएगी। निजी खेल क्षेत्रों के माध्यम से खेल अवस्थापना सुविधाओं के निर्माण को अनुदान दिए जाने की व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड में खेल क्षेत्र में बड़े बदलाव को ध्यान में रख कर ही खेल नीति बनाई गई है। सरकार हर खिलाड़ी के साथ मजबूती से खड़ी है।

खेल मंत्री रेखा आर्या ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बदलते समय के साथ लोगों का खेल के प्रति नजरिया भी बदला है। उत्तराखंड खेल के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किए जाने को छात्रवृत्ति दी जा रही है। खिलाड़ियों के लिए सरकारी सेवा का रास्ता खोला गया है। खिलाड़ियों के वर्तमान के साथ भविष्य भी बनाया जा रहा है। इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, उत्तराचंल ओलंपिक एसोसिएशन संघ के अध्यक्ष निर्मान मुखर्जी, महासचिव डॉ. डीके सिंह, निदेशक खेल जितेंद्र कुमार सोनकर, डॉ. अलकनंदा अशोक आदि मौजूद रहे।

सीएम धामी ने कहा कि 14 से 23 वर्ष तक के खिलाड़ियों को सीएम खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना में 2000 रुपये हर महीने छात्रवृत्ति और 10 हजार रुपए हर साल खेल किट खरीदने को दिए जा रहे हैं। सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना में आठ से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ियों को 1500 रुपये हर महीने खेल छात्रवृत्ति दी जा रही है। खिलाड़ियों के लिए ही सीएम खेल विकास निधि की भी स्थापना की गई। खिलाड़ियों के प्रतियोगिता और प्रशिक्षण शिविरों में यात्रा के दौरान दुर्घटना होने पर आर्थिक सहायता दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button