सरकार युवाओं को स्किल देने के साथ ही रोजगार दिलाने तक प्रयास कर रही है : कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

सरकार युवाओं को स्किल देने के साथ ही रोजगार दिलाने तक प्रयास कर रही है : कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा

0

आज बलवीर रोड स्थित भाजपा मुख्यालय में अपने विभाग की उपलब्धियों का विवरण देते हुए कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि पशुपालन विभाग की गोट विलेज योजना के जरिए इस दौरान 1792 और पोल्ट्री विलेज योजना के तहत 1941 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। इसी तरह सरकार ने एक लाख लक्ष्य के मुकाबले 84 हजार किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए हैं।

बहुगुणा ने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में दूध का मूल्य आठ से दस रुपए तक बढ़ाया गया है, जबकि पहले औसत वृद्धि सवा रुपए से लेकर दो रुपए के बीच होती थी। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से प्रदेश में दुग्ध उत्पादन 25 प्रतिशत तक बढ़ गया है, इस वित्तीय वर्ष का लक्ष्य दिसंबर माह में ही पूरा कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए अब एक से दो रुपए प्रति किलो के मूल्य से गोबर भी खरीदने की तैयारी कर रही है। साथ ही पिथौरागढ़ में गन्ना उत्पादन का प्रयोग सफल होने के बाद अब चमोली में भी गन्ना का उत्पादन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी कैबिनट बैठक में गन्ना का समर्थन मूल्य भी तय कर दिया जाएगा।सेवायोजन विभाग की उपलब्धि बताते हुए बहुगुणा ने कहा कि सरकार युवाओं को स्किल देने के साथ ही रोजगार दिलाने तक प्रयास कर रही है। इसी क्रम में प्रदेश के 16 युवाओं को जापान में बुजुर्गों की देखभाल का काम मिला चुका है, इसी सप्ताह छह और युवाओं के नियुक्ति पत्र मिलने वाले हैं। बहुगुणा के मुताबिक सरकार नर्सिंग केयर के क्षेत्र में भी युवाओं को ब्रिटेन में सेवायोजन कराने की तैयारी कर रही है। इस मौके पर भाजपा के मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान भी उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed