उत्तराखंड

सभी पात्र लोगों के राशन कार्ड शत प्रतिशत बनाते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्ति को खाद्यान्न उपलब्ध कराएं : नवनीत पांडे

जिलाधिकारी ने कहा कि खाद्यान्न का उठान गोदाम से समय पर हो तथा उपभोक्ताओं को समय पर खाद्यान्न मिले

चंपावत 22 अगस्त 2023 :  जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि  *जिले का हर वह व्यक्ति जो सस्ता गल्ला से खाद्यान्न पाने का हकदार है और पात्र है उसका राशन कार्ड शत प्रतिशत बना हो तथा समय पर उसे खाद्यान्न मिले*। किसी भी पात्र व्यक्ति को राशन कार्ड व खाद्यान्न से वंचित न रखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि खाद्यान्न का उठान गोदाम से समय पर हो तथा उपभोक्ताओं को समय पर खाद्यान्न मिले। यह भी सुनिश्चित कर लें कि गोदामों से समय पर सस्ता गल्ला दुकान तक खाद्यान्न पहुंचे। जिलाधिकारी ने सभी पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिए कि सभी समय समय पर दुकानों का निरीक्षण एवं सत्यापन का कार्य करना सुनिश्चित करें।
बैठक में पूर्ति विभाग से आए वरिष्ठ खाद्य निरीक्षक रवि सनवाल ने अवगत कराया की माह अगस्त तक के खाद्यान्न का वितरण हो गया है और सितंबर माह का खाद्यान्न का उठान गोदामों से हो रहा है, उठान होते ही राशन कार्ड धारकों को खाद्यान का वितरण कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 59965 राशन कार्ड है, जिनमें से राज्य खाद्य योजना अंतर्गत 25033, प्राथमिक परिवार योजना अंतर्गत 29150 तथा अंत्योदय अन्न योजना अंतर्गत 5782 राशन कार्ड हैं। उन्होंने बताया कि कार्ड धारकों को राज्य खाद्य योजना अंतर्गत प्रति कार्ड अनुमन्य 11 रुपया प्रति किग्रा की दर से 7 किलो 500 ग्राम चावल दिया जाता हैं, इसी प्रकार प्राथमिक परिवार योजना अंतर्गत प्रति यूनिट गेहूं 1 किलो 900 किलो ग्राम तथा चावल 3 किलो 100 ग्राम निशुल्क तथा अंत्योदय अन्न योजना अंतर्गत प्रति कार्ड गेहूं 13 किलो 300 ग्राम तथा चावल 21 किलो 700 ग्राम निशुल्क दिया जाता है तथा 1 यूनिट पर चीनी 13.50 रुपया प्रति किलोग्राम दिया जाता है। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 346 सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता है जिनमें ग्रामीण क्षेत्र में 325 तथा शहरी क्षेत्र में 21 है उन्होंने बताया कि जनपद में आंतरिक गोदाम चंपावत, लोहाघाट, धूनाघाट, बाराकोट, मंच, तामली तथा 01 बेस गोदाम टनकपुर में है।
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग की भी समीक्षा करते हुए जिला आबकारी अधिकारी को शराब की दुकानों में ओवर रेटिंग पर पूर्ण रूप से लगाम लगाने के निर्देश दिए,उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित कर लें कि जिले में इन दुकानों में ओवर रेटिंग के मामले न आए। उन्होंने सभी ठेका शराब की दुकानों में ग्राहकों हेतु डिजिटल पेमेंट करने हेतु क्यूआर कोड लगाए जाय। उन्होंने आबकारी विभाग को अवैध शराब की बिक्री पर पूर्णतः रोक लगाने के भी निर्देश दिए और समय समय पर छापेमारी कर संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला आबकारी अधिकारी तपन पांडेय, आबकारी निरीक्षक गौरव जोशी, वरिष्ठ खाद्य निरीक्षक रवि सनवाल,फर्त्याल आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button