उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग में भारतीय जनता पार्टी ने वरिष्ठ पदाधिकारियों को प्रत्येक बूथ पर 24 घंटे प्रवास कार्यक्रम की दी जिम्मेदारियां

इस दौरान प्रवासियो ने बूथ टोली के साथ गावों के प्रत्येक परिवारों में पत्रक वितरण कर केंद्र एवं राज्य सरकार की उपलब्धियां को बताया

रुद्रप्रयाग : लोकसभा चुनावो को मध्य नजर रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने जनपद रुद्रप्रयाग में गांव चलो अभियान के तहत वरिष्ठ पदाधिकारियो को अलग-अलग प्रत्येक बूथ पर 24 घंटे प्रवास कार्यक्रम की जिम्मेदारियां दी। जिसमें प्रत्येक बूथ पर 51% से अधिक तथा जिन बूथों पर पूर्व में 51% से अधिक मत मिले । उन में उससे भी अधिक मतों को हासिल करने का लक्ष्य रखा गया । कार्यक्रम के तहत प्रत्येक प्रवासी ने बूथ पर बूथ टोली के साथ मिलकर बूथ के गावो में प्रभावी मतदाताओं, लाभार्थियों ,स्वयं सहायता समूह, जनसंघ कालीन ,भाजपा की स्थापना समय के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं एवं विचार परिवार तथा मंदिरों के प्रमुख पुजारियों, जनप्रतिनिधियों ,नव मतदाताओं आदि से स्नेह पूर्ण संपर्क कर केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने प्रभावी मतदाताओ, नव मतदाताओं तथा विभिन्न पार्टियों के प्दाधिकारियो से बैठक कर कई लोगों को पार्टी की सदस्यता भी दिलवाई। तदोपरांत बूथ टोली के साथ मंदिरों ,स्मारकों ,मानसरोवर, आदि जगह में स्वच्छता का कार्यक्रम भी किया। इस दौरान प्रवासियो ने बूथ टोली के साथ गावों के प्रत्येक परिवारों में पत्रक वितरण कर केंद्र एवं राज्य सरकार की उपलब्धियां को बताया। इस दौरान जगह जगह बूथों के गावो में बीजेपी के दीवार लेखन कार्य के रूप में दीवारों पर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं पार्टी के पक्ष में स्लोगन भी लिखे गए। कार्यक्रम को कार्यकर्ताओं ने नमो एवं सरल एप में भी अपलोड किया।

जिला अध्यक्ष महावीर पवार ने रूद्रप्रयाग विधानसभा के खलियान बांगर बूथ पर प्रवास करते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार की उपलब्धियों की जानकारियां देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने गरीब महिलाओं को 10 करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बाटे । तथा 11.72 करोड़ शौचायलयों का निर्माण किया गया। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 3.18 करोड़ खाते खोले गए। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 27.54 लाख से अधिक मुद्रा लोन में से 65% अधिक लाभार्थी महिलाएं हुई। उन्होंने कहा कि पीएम जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक का प्रति परिवार प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है । उत्तराखंड में 32 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं ।

रूद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने रूद्रप्रयाग विधान सभा के रतूड़ा एवं रुद्रप्रयाग ग्रामीण बूथ पर प्रवास करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में एव माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के कुशल नेतृत्व में हमारी सरकार “सरलीकरण, निस्तारण, समाधान एवं संतुष्टिकरण” के मंत्र पर कार्य करते हुए क्षेत्र के सर्वांगीण विकास हेतु सतत क्रियाशील है। ।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ भारतीयों को मुफ़्त खाद्यान् योजना दी गई है । 51 करोड़ से अधिक जनधन खातों से गरीबों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ा गया है । तथा आयुष्मान भारत के तहत 37 करोड़ लाभार्थियों को सस्ती स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए नौकरी और शिक्षण संस्थानों में 10% आरक्षण दिया गया

केदारनाथ विधायक शैला रानी रावत ने केदारनाथ विधान सभा के गड़गू बूथ पर प्रवास के दौरान कहा कि अटल पेंशन योजना के तहत 6.48 लाख से अधिक लोग नामित किए गए। उत्तराखंड में 52 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है ।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की गई । प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक किसानों को एक वर्ष में ₹6000 की आर्थिक मदद दी जा रही है।

महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व विधायक आशा नोटियाल ने केदारनाथ विधान सभा के फलासी बूथ पर प्रवास करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 90 नए विश्वविद्यालय, 7 नए आईआईटी, 7नए आईआई एम, 15 नए ए आई आई एम एस, 225 मेडिकल कॉलेज की स्थापना की।उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से सार्वजनिक सेवाओं और पदों पर सीधी भर्ती में महिलाओ को 30% क्षेतिज आरक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष 56000 से अधिक महिलाएं लाभान्वित हो रही है।

अध्यक्ष जिला पंचायत अमरदेई शाह ने रुद्रप्रयाग विधानसभा की जवाडी बूथ पर प्रवास करते हुए कहा कि आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। धारा 370 हटने से कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक देश एक विधान लागू हुआ। आज देश के सकल घरेलू उत्पाद में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। यूपीआई के माध्यम से डिजिटल लेनदेन में भारत नंबर एक पर है। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए नौकरी और शिक्षण संस्थानों में 10% आरक्षण दिया गया है

श्री बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने केदारनाथ विधान सभा के अगस्त्यमुनि बूथ पर प्रवास करते हुए कहा आज डबल इंजन की सरकार में अभूतपुर विकास हो रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का उत्तराखंड से अपार स्नेह है ।भौगोलिक व जनसंख्या की दृष्टि से छोटे से प्रदेश में 1.5 लाख करोड़ की केंद्रीय विकास परियोजनाएं चल रही है।उन्होंने कहा कि मोदी जी देशभर में ऐतिहासिक, पौराणिक, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक स्थलों को संवारने एवं वृहद स्वरूप देने के मिशन में जुटे हैं । हमारा सौभाग्य है कि देवभूमि वासी होने के नाते इस योजना का सर्वाधिक लाभ हमें मिल रहा है। जिसके क्रम में श्री केदारनाथ धाम में 750 करोड़ रुपए से पुनर्निर्माण कार्य अंतिम चरण में है ।और श्री बदरीनाथ धाम महानिर्माण योजना के तहत 550 करोड़ से पुनर्विकास कार्य गतिमान हैं।

प्रवास कार्यक्रम के जिला संयोजक विक्रम कंडारी ने रुद्रप्रयाग विधान सभा के कुरछोला बूथ पर प्रवास करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने नारी वंदन विधेयक को संसद में पारित कर मातृ शक्ति का सम्मान किया है ।उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण पूर्ण हुआ है। दुनिया में सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के तहत 220 करोड़ कॉविड डोज निशुल्क दिए गए हैं।

कार्यक्रम के अंत में सफल कार्यक्रम के लिए जिला संयोजक विक्रम कंडारी ने सभी प्रवासियों, जिला टोली एवं मंडल टोलियो तथा बूथ टोलियो के साथ-साथ सभी पदाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट किया।

इस दौरान जिला प्रभारी ऋषि कंडवाल, जिला सह प्रभारी रघुवीर सिंह बिष्ट, पूर्व जिला अध्यक्ष विजय कप्रवाण, वाचस्पति सेमवाल, दिनेश उनियाल, शकुंतला जगवान ,राज्य मंत्री चंडी प्रसाद भट्ट, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी, पूर्व राज्य मंत्री दिनेश बगवाड़ी, अशोक खत्री,बीना बिष्ट, जिला महामंत्री भारत भूषण भट्ट , विनोद देवशाली आदि पदाधिकारियों ने बूथों पर प्रवासी के रूप में प्रतिभाग किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button