उत्तराखंड

राज्य  के लोकप्रिय मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के नेतृत्व में ऐतिहासिक निर्णय लिए गए-द्विवेदी

भाजपा ज़िला कार्यालय रूद्रप्रयाग मे भाजपा प्रदेश प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने की प्रेस वार्ता

रूद्रप्रयाग : आज भाजपा ज़िला कार्यालय रूद्रप्रयाग मे भाजपा प्रदेश प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने प्रेस वार्ता कर बताया की राज्य  के लोकप्रिय मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के नेतृत्व में ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं, साथ ही लगातार सीएम धामी राज्य की प्रगति के लिए कार्य कर रहे हैं। राज्य में होने वाले इन्वेस्टर समिट को लेकर सरकार कामयाब दिशा की ओर बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तय लक्ष्य की वर्तमान दशक उत्तराखण्ड का दशक है । उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्यों की सूची में शुमार करने के लिए लोकप्रिय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सवा करोड़ प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं के अनुरूप कृत संकल्पबद्ध होकर प्रयास कर रहे हैं, और राज्य को वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड को उत्तम एवं आत्मा निर्भर राज्य बनाने की दिशा में कदम बड़ाते हुए देश का अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प लिया है ।

उन्होंने बताया कि धामी सरकार ने विकसित राज्य के बड़े लक्ष्य को पाने के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य भी बड़ा रखा, 2.5 लाख करोड़ रुपए, सीएम धामी के अथक प्रयाओं से अब तक लगभग 69,300 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त कर चुके हैं। अब तक साइन हुए इन MOU में हाल के बेंग्लेरू दौरे में 4600 करोड़, चेन्नई दौरे में 10,150 करोड़, यूएई में 15,475 करोड, ब्रिटेन में 12,500 करोड़ एवं दिल्ली में आयोजित दो अलग-अलग कार्यक्रमों में 26,575 करोड़ के एमओयू (4 सितंबर को 7600 करोड़ एवं 4 अक्टूबर को दिल्ली रोड शो के दौरान 18975 हजार करोड़ रूपये) किये जा चुके हैं। प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने बताया कि विभिन्न निवेशक समूहों के साथ हुई इन बैठकों में पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा, फार्मा, कृषि, एग्रो के क्षेत्र में निवेशकों से काफी करार हुए हैं। ये वे सभी क्षेत्र हैं जिनमे विकास की प्रचुर संभावनाएं हैं। साथ ही राज्य सरकार ने निवेश के लिये फोकस सैक्टरों की पहचान की है, जो कि राज्य के पारम्परिक क्षेत्रों जैसे पर्यटन एवं आतिथ्य, आयुष एवं वैलनेस, फिल्म शूटिंग तथा खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाईल्स, फार्मा के साथ-साथ आने वाले क्षेत्रों जैसे नवीकरणीय ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी की मजबूती के लिये एक संमिश्रण है। साथ ही उन्होंने बताया कि निवेश सम्मेलन के पीछे मुख्यमंत्री धामी का मुख्य लक्ष्य राज्य के युवाओं को रोजगार मिले ताकि पहाड़ से पलायन रुके, साथ ही राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा पर्यटन, तीर्थाटन सहित सभी क्षेत्रों क्रांति की उम्मीद है ।

वही प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने बताया की जमरानी बांध परियोजना विशेष तौर पर हल्द्वानी और उसके आसपास के क्षेत्र के लिए पेयजल और सिचाई के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री के निर्देशन और सीएम पुष्कर धामी के प्रयासों से जमरानी बांध परियोजना की वित्तीय स्वीकृति से तराई क्षेत्र का पांच दशकों पुराना इंतजार समाप्त कर प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात मिली है। इस परियोजना को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी से हल्द्वानी समेत राज्यभर में खुशी की लहर दौड़ रही है। उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी देवभूमि के संरक्षक हैं। उन्होंने बताया कि यह योजना 42 मिलियन क्यूबिक पानी से तराई के लाखों लोगों की प्यास बुझाने वाली है, नैनीताल उधम सिंह नगर ही नही यूपी के बरेली और रामपुर के 57 हजार एकड़ कृषि भूमि को सिंचित करेगी, साथ ही 63.4 मिलियन यूनिट बिजली लाखों घरों को रोशन करने वाली है। उन्होंने कहा की प्रदेश की पुष्कर धामी सरकार विश्वास दिलाती हैं कि 2028 में इसका लोकार्पण भी बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही करेंगे।

वही उन्होंने बताया कि लखवाड़ व्यासी डैम के विवाद को भी भाजपा सरकार द्वारा सीएम धामी के अथक प्रयास से सुलझाया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर धामी राज्य के संतुलित विकास के लिए कृत संकल्पित हैं और उसी के परिणाम स्वरूप आज पूरे प्रदेश में विकास के लिए मुख्यमंत्री धामी द्वारा केदारखंड से लेकर मानसखंड मंदिर माला परियोजना के तहत गढ़वाल एवं कुमायूँ के मंदिरों के जीर्णोद्वार के साथ तीर्थाटन एवं पर्यटक सर्किट से जोड़ने की योजना है। इससे प्रदेश के सभी क्षेत्रों की आर्थिकी में बृद्घि होगी और देवभूमि खुशहाली की ओर बढ़ेगी। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी रूद्रप्रयाग ज़िला अध्यक्ष श्री महावीर सिंह पंवार जी उपस्थिति थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button