मुख्य सचिव एसएस. संधु की अध्यक्षता में मिशन अमृत सरोवर को लेकर बैठक हुई संपन्न – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

मुख्य सचिव एसएस. संधु की अध्यक्षता में मिशन अमृत सरोवर को लेकर बैठक हुई संपन्न

0

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के सचिवालय में बुधवार को मुख्य सचिव एसएस. संधु की अध्यक्षता में मिशन अमृत सरोवर को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर प्रदेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके जरिए प्राकृतिक जल स्त्रोतों का पुनरुद्धार किया जायेगा। जिससे वहां के स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में 70 प्रतिशत वन क्षेत्र होने के कारण वन विभाग इसमें महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। साथ ही ग्राम्य विकास विभाग द्वारा भी इस दिशा में अच्छा कार्य किया जा रहा है, जिसे लगातार जारी रखा जाए।

सचिव राधिका झा ने बताया कि पूरे प्रदेश में कुल 1,283 अमृत सरोवर बनाये जा चुके हैं, जिसमें ग्राम्य विकास विभाग ने 1,071 एवं वन विभाग ने 212 अमृत सरोवरों का निर्माण किया है। ग्राम्य विकास द्वारा 31 मार्च, 2024 तक 97 और अमृत सरोवरों का निर्माण कर पूरा हो जाएगा।इसके साथ ही 467 अन्य स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। इन चिन्हित स्थानों में से 300 स्थानों पर अगले वित्तीय वर्ष में अमृत सरोवरों का निर्माण कर लिया जाएगा। वर्तमान में 340 अमृत सरोवरों में मत्स्य पालन चल रहा है, 109 सरोवरों को पर्यटन गतिविधियों के लिए चिन्हित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed