उत्तराखंड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रामलीला मैदान नेरुल नवी मुंबई में कौथिग का करेंगे शुभारंभ

इस शोभायात्रा में उत्तराखंडी पारंपरिक परिधान में महिलाएं बड़ी संख्या में शिरकत करेंगी और उत्तराखंड के मशूहर छोलिया कलाकार रंगारंग नृत्य प्रस्तुत करेंगे

रामलीला मैदान नेरुल नवी मुंबई में कौथिग का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी  करेंगे।देवभूमि स्पोर्ट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष सुरेश राणा की अध्यक्षता में आयोजित मुंबई कौथिग के शुभारंभ समारोह में उत्तराखंड और महाराष्ट्र की राजनीतिक, सामाजिक और सिने जगत की कई प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी। मुंबई कौथिग के मुख्य संयोजक मनोज भट्ट ने बताया कि कौथिग की शुरुआत मां नंदा देवी की राजजात यात्रा की शोभायात्रा से होगी। यह शोभायात्रा नेरुल के गांवदेवी मंदिर से शाम चार बजे से शुरू होगी और मां नंदा के जयकारों के साथ कौथिग प्रांगण तक पहुंचेगी।

इस शोभायात्रा में उत्तराखंडी पारंपरिक परिधान में महिलाएं बड़ी संख्या में शिरकत करेंगी और उत्तराखंड के मशूहर छोलिया कलाकार रंगारंग नृत्य प्रस्तुत करेंगे। कौथिग 28 जनवरी तक चलेगा। इसमें सांस्कृतिक निर्देशक ज्योति राठौर और सुरेश काला के निर्देशन में उत्तराखंड के कई जाने माने लोक कलाकार और संस्कृति विभाग उत्तराखंड सरकार के सांस्कृतिक दल लोक गीत और नृत्य की प्रस्तुति देंगे। नेरूल के रामलीला मैदान मे गढ़-कुमाऊं की गौरवशाली विविध लोक संस्कृति के रंगों के साथ-साथ उत्तराखंड की हस्तशिल्प, बागवानी, श्री अन्न कृषि उत्पाद, फलोत्पादन, रेशम विकास, कृषि विपणन, जैव प्रौद्योगिकी एवं जैविक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। बॉलीवुड के लेखक एवं निर्देशक भरत कुकरेती कौथिग-2024 के ब्रांड एम्बेसडर हैं। कौथिग के संरक्षक गिरवीर नेगी, नरेंद्र जोशी, समाजसेवी माधवानंद भट्ट, कौथिग फाउंडेशन के अध्यक्ष हीरा सिंह भाकुनी, कौथिग फाउंडेशन के कार्याध्यक्ष सुशील कुमार जोशी, महिपाल नेगी, प्रयाग रावत, चामू सिंह राणा, लक्ष्मण ठाकुर, बलबीर सिंह रावत, दिनेश बिष्ट, प्रवीण ठाकुर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button