उत्तराखंड

बीजेपी के पदाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया

प्रदेश स्तरीय एवं जिले के वरिष्टों ने मुख्य वक्ता के रूप में जिला कार्यालय एवं मंडल मुख्यालय में शिरकत की

रूद्रप्रयाग: आज जनपद रुद्रप्रयाग में भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओ ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की जयंती को बड़ी धूमधाम से जिला कार्यालय एवं मंडल मुख्यालयो तथा बूथों पर सुशासन दिवस के रूप में मनाया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए वरिष्ठ पदाधिकारियों को प्रत्येक मंडल में मंडल संयोजक के रूप में जिम्मेदारियां दी गई। भाजपा जिला कार्यालय एवं मंडल मुख्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेई के जीवन पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रदेश स्तरीय एवं जिले के वरिष्टों ने मुख्य वक्ता के रूप में जिला कार्यालय एवं मंडल मुख्यालय में शिरकत की। तदोपरान्त चिकित्सालयों में मरीजों को फल वितरण किए गए ।

इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष महावीर सिंह पंवार ने भाजपा जिला कार्यालय रुद्रप्रयाग में कार्यक्रम के सयोजक बिक्रम कंडारी, जिला महामंत्री भारत भूषण भट्ट, रूद्रप्रयाग मंडल अध्यक्ष पार्वती गोस्वामी, रुद्रप्रयाग नगर मंडल महामंत्री दिगम्बर रमलवान, सुरेंद्र बिष्ट आदि पदाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं के साथ स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के चित्र पर दीपक प्रज्वलित कर माल्यार्पण करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की।

इस दौरान जिलाध्यक्ष महावीर सिंह पवार ने विचार गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत करते हुए कहा कि स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के कारण आज पार्टी शीर्ष पर पहुंची है। उत्तराखंड राज्य निर्माण उन्हीं की देन है। हमें उनके आदर्शों पर चलना चाहिए । उन्होंने कहा कि भारत रत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेई जी सुशासन की प्रतिमूर्ति थे । उनकी सरकार ने अंत्योदय की विचारधारा को मानते हुए सुशासन के नए प्रतिमान स्थापित किए। आज मोदी सरकार अटल जी के दिखाए हुए रास्तों पर चलकर सेवा सुशासन एवं गरीब कल्याण सुनिश्चित करने का कार्य कर रही है । 1999 में सरकार बनाने के बाद श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की सरकार ने राष्ट्रीय दूर संचार नीति में सकारात्मक बदलाव लाकर भारत में दूरसंचार क्रांति लाने का काम किया। इसके उपरांत जिला अध्यक्ष महावीर सिंह पवार ने कार्यक्रम के संयोजक विक्रम कंडारी ,जिला महामंत्री भारत भूषण भट्ट ,रुद्रप्रयाग नगर मंडल अध्यक्ष पार्वती गोस्वामी, रुद्रप्रयाग नगर मंडल महामंत्री दिगम्बर रामलवान ,सुरेंद्र बिष्ट आदि वरिष्ठ पदाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं के साथ माधवाश्रम जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग मे मरीजों को फल वितरण किए।

जिला सह प्रभारी रघुवीर बिष्ट ने तिलवाड़ा सुमाडी मंडल में मुख्य वक्ता के रूप में विचार गोष्ठी में शिरकत करते हुए कहा कि श्री अटल बिहारी वाजपेई ने अपनी सरकार में गरीबों के कल्याण को प्राथमिकता दी थी। सेवा सुशासन और गरीबों के कल्याण को प्राथमिकता देते हुए मोदी सरकार ने श्रमेव जयति का नारा दिया असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना और गरीब कल्याण अन्न योजना जैसी प्रमुख योजनाएं शुरू की हैं

महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक केदारनाथ आशा नौटियाल ने उखीमठ मंडल में मुख्य वक्ता के रूप में विचार गोष्ठी में शिरकत करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेई जी ने खाद्य सुरक्षा रोजगार सृजन और टिकाऊ सामुदायिक संपत्तियों के निर्माण और ग्रामीण बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करते हुए 2001 में संपूर्ण ग्रामीण योजना शुरू की। वह अटल जी थे जिन्होंने सबसे पहले हर जरूरतमंद परिवार के एक सदस्य को न्यूनतम 100 दिन का रोजगार और ग्रामीण श्रमिकों को 5 किलो खाद्यान्न करने की कल्पना की थी। इस कदम को आगे और बढ़ते भी पीएम मोदी जी ने अंत्योदय को सही अर्थों में सुनिश्चित करते हुऐ मुद्रा स्वनिधि आदि जैसी कई योजनाएं शुरू की।

कार्यक्रम के जिला संयोजक विक्रम कंडारी ने भाजपा जिला कार्यालय में विचार गोष्ठी में शिरकत करते हुए कहा कि 2001 में अटल जी ने 14 लाख स्वयंसेवी सहायता समूह एस एच जी के गठन की घोषणा की थी। महिलाओं पर विशेष ध्यान देने वाले इन स्वयं सहायता समूह की कल्पना सामाजिक परिवर्तन के शक्तिशाली शक्ति के रूप में की गई थी। अटल जी से प्रेरणा लेते हुए मोदी सरकार ने 20 21 में सहकारिता मंत्रालय बनाया एवं लखपति दीदी, नमो ड्रोन दीदी जैसी पहलो के साथ भारत में स्वयं सहायता समूह एसएचजी के इकोसिस्टम को बढ़ावा दिया।

पूर्व जिला अध्यक्ष व प्रदेश कार्य समिति सदस्य दिनेश उनियाल ने सतेराखाल चोपता मंडल में मुख्य वक्ता के रूप में विचार गोष्ठी में शिरकत करते हुए कहा कि श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की सरकार ने भारत में वंचित परिवारों के लिए दिसंबर 2000 में अंत्योदय अन्न योजना शुरू की थी । अंत्योदय की इसी भावना को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने एक देश एक राशन कार्ड की सुविधा प्रदान की जो लाभार्थी को देश भर में 5 लाख राशन दुकानों में से किसी से भी राशन लेने में सक्षम बनाती है। हमारे देश में प्रवासी श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए यह उनकी खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का काम करती है

पूर्व जिला अध्यक्ष शकुंतला जगवान ने अगस्त मुनि ग्रामीण मंडल में मुख्य वक्ता के रूप में विचार गोष्ठी में शिरकत करते हुए कहा कि 1999 में सरकार बनाने के बाद श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की सरकार ने राष्ट्रीय दूरसंचार नीति में सकारात्मक बदलाव लाकर भारत में दूरसंचार क्रांति लाने का काम किया आज मोदी सरकार ने गांव गांव तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचने का कार्य किया है मोदी सरकार ने 2 लाख से अधिक ग्राम पंचायत को ब्रॉडबैंड इंटरनेट से जोड़ने का काम किया है।

इस दौरान अलग-अलग मंडलों में विचार गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विक्रम पटवाल, जिला महामंत्री विनोद देवशाली,महिला मोर्चा पूर्व प्रदेश महामंत्री सरला खंडूरी, अधक्ष केदारनाथ नगर पंचायत सलाहकर समिति देव प्रकाश सेमवाल, उपाधक्ष सहकारी बैंक चमोली कुलबीर रावत, सांसद प्रतिनिधि श्रीनंद जमलोकी,जखोली मंडल अध्यक्ष धूम सिंह राणा सहित भाजपा के वरिष्ठ अध्यक्ष जिला पंचायत अमरदेई शाह ,पूर्व जिला अध्यक्ष वाचस्पति सेमवाल , भाजपा के वरिष्ठ दरमियान जख्वाल,दीपराज बंगारी आदि ने शिरकत की।

इस दौरान जनपद से सभी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, जिला पदाधिकारी , मंडल अध्यक्ष एवं मंडलों के पदाधिकारी ,सभी मोर्चो के जिला एवं मंडल अध्यक्ष एवं पदाधिकारी बूथों के अध्यक्ष एवं पदाधिकारी तथा भाजपा समर्थित सभी निर्वाचित पदाधिकारियो ने अपने अपने मंडल मुख्यालयों अथवा अपने अपने बूथों पर कार्यक्रमों मे उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button