उत्तराखंड

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसानों को रिकवरी नोटिस

बैंकों को नोटिस भेजकर किसान सम्मान निधि पर रोक लगाई जा रही है। साथ ही वसूली के नोटिस जारी हो रहे हैं।

उत्तराखंड में आयकर रिटर्न भरने वाले भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे। अब ऐसे किसानों से खाते में डाली गई रकम की वसूली की जा रही है। देहरादून जिले में 1100 समेत प्रदेशभर में करीब 8700 ऐसे किसानों को नोटिस जारी हो चुके हैं। किसान सम्मान निधि के पोर्टल में यह मामला पकड़ में आया है। पोर्टल ने खातेधारकों की आयकर डिटेल उठाई। शुरुआत में सभी किसानों को यह निधि दी गई थी, लेकिन जैसे-जैसे मामले पकड़ में आने लगे किसान सम्मान निधि रोकी जा रही है।

हालांकि पांच से दस फीसदी किसानों का सत्यापन भी कृषि और राजस्व विभाग की ओर से किया जा रहा है। भौतिक सत्यापन में भी मामले पकड़े गए हैं। बैंकों को नोटिस भेजकर किसान सम्मान निधि पर रोक लगाई जा रही है। साथ ही वसूली के नोटिस जारी हो रहे हैं। देहरादून में अभी तक 47 किसानों से 3.8 लाख रुपये की वसूली की जा चुकी है। बता दें कि प्रदेश में पीएम किसान निधि में 9.40 लाख किसान पंजीकृत हैं, देहरादून में 62 हजार 392 किसान निधि का लाभ ले रहे हैं। इस संबंध में देहरादून की मुख्य कृषि अधिकारी लतिका सिंह का कहना है कि जो मामले पकड़ में आ रहे हैं, उन्हें रिकवरी के नोटिस भेजे जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार रुपये प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है। सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है। प्रत्येक चार माह में किसान के खाते में 2 हजार की राशि दी जा रही है।

पौड़ी जिले में 385 अपात्र लोगों को नोटिस हुए, जिसमें से 42 ने रकम लौटा दी है। चमोली जिले में 700लोग अपात्र चिह्नित किए गए। उत्तरकाशी जिले में 150 लोगों को रिकवरी के नोटिस भेजे गए हैं। टिहरी, हरिद्वार और रुद्रप्रयाग में भी नोटिस जारी किए गए हैं।

कुमाऊं में 6452 किसानों को नोटिस जारी हुए हैं। इसमें से करीब 1900 रकम लौटा चुके हैं। ऊधमसिंह नगर जिले में किसान सम्मान निधि अपात्रों को बांटने के मामले में 1820 किसानों को नोटिस जारी किया गया है। इनमें से 900 किसानों ने सम्मान निधि लौटा दी है। नैनीताल जिले में 900 अपात्र किसानों को निधि बांटी गई। इस तरह अल्मोड़ा जिले में 1665 इनकम टैक्स पेयर और 692 अपात्र किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि आई थी। पिथौरागढ़ में 550 अपात्रों को किसान सम्मान निधि बांट गई। चंपावत में 460 अपात्र लोगों को नोटिस जारी हुए हैं। बागेश्वर में 41848 को किसान सम्मान निधि बांटी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button