पीएम मोदी और ओमान के सुल्तान के बीच रिश्तों को और मजबूत करने पर हुई चर्चा – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

पीएम मोदी और ओमान के सुल्तान के बीच रिश्तों को और मजबूत करने पर हुई चर्चा

0

पीएम मोदी और ओमान के सुल्तान के बीच हैदराबाद हाउस में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में रिश्तों को और मजबूत करने पर चर्चा हुई।  संयुक्त प्रतिनिधिमंडल की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि आज हम एक नया भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण, भविष्य के लिए एक साझेदारी अपना रहे हैं। इस संयुक्त दृष्टिकोण में, 10 अलग-अलग क्षेत्रों में ठोस कार्रवाई बिंदुओं पर सहमति बनी है। मुझे विश्वास है कि संयुक्त दृष्टिकोण हमारी साझेदारी को एक नया और आधुनिक आकार देगा। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर चर्चा जारी है और बातचीत के दो दौर सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं, जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनी है। मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही इस समझौते पर हस्ताक्षर करने में सक्षम होंगे और यह हमारे आर्थिक सहयोग में एक नया आयाम जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि एक अतिथि देश के रूप में ओमान ने भारत की जी-20 अध्यक्षता की सफलता में अहम भूमिका निभाई।

पीएम मोदी ने कहा, आज ओमान-भारत के संबंधों में एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि 26 साल बाद ओमान के सुल्तान राजकीय यात्रा पर भारत आए हैं। मुझे आपका स्वागत करने का अवसर मिला है। भारत के लोगों की ओर से मैं आपका स्वागत करता हूं। पीएम ने कहा कि पिछले महीने ओमान ने 2024 में होने वाले टी-20 क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वालिफाई किया है। मैं आपको इसके लिए बधाई देता हूं।

ओमान के सुल्तान ने नई दिल्ली में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट का भी दौरा किया। पीएम मोदी ने सुल्तान के सम्मान में दोपहर के भोज की मेजबानी भी की। भारत दौरे के दूसरे दिन ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुल्तान की आगवानी की। इसके बाद सुल्तान ने संयुक्त रक्षा सेवाओं के गॉर्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। सुल्तान राष्ट्रपति के आमंत्रण पर भारत दौरे पर आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed