उत्तराखंड

देहरादून में मिले डेंगू के छः मरीज , डीएम ने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग समेत अन्य विभागों की बुलाई बैठक

डीएम ने अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए

देहरादून 4 जुलाई 2023  : मानसून आते ही डेंगू का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। देहरादून में सोमवार को डेंगू के छह मरीज मिले हैं। इन मरीजों की उम्र 20 से 52 साल के बीच है। एक 45 वर्षीय महिला को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। अन्य सभी मरीज घरों में इलाज कर रहे हैं। एक साथ छह मरीज मिलने की सूचना मिलते ही डीएम ने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग समेत अन्य विभागों की बैठक बुलाई। इस दौरान अधिकारियों से घरों और स्कूलों के आसपास जलभराव न होने देने और डेंगू से बचाव करने के निर्देश दिए। जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि यह सभी मरीज पिछले 24 घंटे में मिले हैं। इनमें चार महिलाएं और दो पुरुष डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें पांच मरीज रायपुर और एक मरीज विकासनगर के हैं।

सोमवार को डीएम की अध्यक्षता में कैंप कार्यालय में बैठक की गई। इसमें मुख्य विकास अधिकारी, नगर आयुक्त नगर निगम, सीएमओ, मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास, जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी, जिला आशा समन्वयक, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट आदि शामिल रहे। डीएम ने अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि चार जुलाई को डेंगू, चिकनगुनिया के प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक की जाए। इस बैैठक में नगर निगम क्षेत्र के तहत कार्यरत आशा फैसिलिटेटर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को डेंगू चिकनगुनिया के प्रभावी नियंत्रण, रोकथाम के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाए। मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून को निर्देशित किया कि स्कूलों में जलभराव न होने दें। बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं।

सुभाष जोशी ने बताया कि डेंगू के मद्देनजर अस्पतालों में 141 बेड आरक्षित किए गए हैं। इनमें 30 बेड दून अस्पताल, 30 बेड कोरोनेशन अस्पताल के साथ उप जिला चिकित्सालय, सीएचसी, पीएचसी में भी बेड रिजर्व रखे गए हैं। जरूरत पड़ने पर मरीजों को भर्ती किया जाएगा। डेंगू की निशुल्क जांच दून अस्पताल और कोरोनेशन अस्पताल में हो रही है।

डेंगू के लक्षण
– तेज बुखार
– सिरदर्द
– आंख में दर्द
– उल्टी में खून
– लगातार उल्टी आना
– जी मिचलाना
– पेट दर्द

डेंगू से बचाव के उपाय
– सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।
– जब बाहर हों तो लंबी बाजू की शर्ट पहनें।
– खिड़कियों को खुला न रखें।
– घर में या घर के आसपास जलभराव न होने दें।
– अगर आपको डेंगू के लक्षण हैं तो डॉक्टर से जांच कराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button