देश

ड्रोन सॉकर’ भारत पहुंचा: प्रौद्योगिकी और खेल का एक क्रांतिकारी संलयन

प्रमुख प्रौद्योगिकीविदों और खेल प्रेमियों द्वारा अग्रणी ड्रोन सॉकर चपलता, रणनीति और उत्साह का एक गतिशील मिश्रण पेश करता है

देहरादून-03 मई 2024 :- एक अभूतपूर्व विकास में, ड्रोन सॉकर ने भारत में अपनी आधिकारिक शुरुआत की। फुटबॉल की प्रतिस्पर्धी भावना के साथ हवाई रोबोटिक्स के रोमांच को जोड़ते हुए, यह अभिनव खेल मनोरंजक और पेशेवर गेमिंग के परिदृश्य में समान रूप से क्रांति लाने का वादा करता है।

प्रमुख प्रौद्योगिकीविदों और खेल प्रेमियों द्वारा अग्रणी ड्रोन सॉकर चपलता, रणनीति और उत्साह का एक गतिशील मिश्रण पेश करता है। खिलाड़ी की पैंतरेबाजी FIDA ने ड्रोन सॉकर गेंदों को मंजूरी दे दी है, जिसका लक्ष्य रोमांचक हवाई युद्धाभ्यास में संलग्न होकर गोल करना है। अपनी तेज़ गति वाली गेमप्ले और पहुंच के साथ, ड्रोन सॉकर एक नया हाइब्रिड खेल है जो विभिन्न आयु समूहों (06 वर्ष – 75 वर्ष) के लिए अपील करता है, जिसमें अनुभवी गेमर्स और नवागंतुक दोनों समान रूप से शामिल हैं।

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल ड्रोन सॉकर एसोसिएशन (एफआईडीए), पारंपरिक फुटबॉल के क्षेत्र में फीफा के समान, ड्रोन सॉकर को विश्व मंच पर आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख वैश्विक प्राधिकरण के रूप में खड़ा है। अपने विंग के तहत 20 से अधिक सदस्य देशों के साथ, FIDA सभी महाद्वीपों में ड्रोन सॉकर के प्रचार और विनियमन का नेतृत्व करता है। विशेष रूप से, इसे 2025 में उद्घाटन ड्रोन सॉकर विश्व कप की मेजबानी करने का विशिष्ट सम्मान प्राप्त है, जो कोरिया में ड्रोन सॉकर के लिए बनाए गए एक विशेष स्टेडियम में होने वाला है।

भारत में, ड्रोन सॉकर एसोसिएशन इंडिया (DSAI) FIDA के एक महत्वपूर्ण संस्थापक सदस्य के रूप में उभरा है। राष्ट्र के भीतर ड्रोन सॉकर गतिविधियों को संचालित करने और व्यवस्थित करने के विशेष अधिकारों से संपन्न, डीएसएआई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय लीग, टूर्नामेंट आयोजित करने और आगामी विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए भारतीय टीम का चयन करने और भेजने की जिम्मेदारी लेता है।

डीएसएआई के लिए प्रशिक्षण, बिक्री और विपणन रीढ़ के रूप में कार्य करते हुए, ड्रोन डेस्टिनेशन को ड्रोन सॉकर कौशल को निखारने और ड्रोन सॉकर एरेना और अकादमियों की स्थापना के लिए समर्पित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ ड्रोन सॉकर उपकरणों के लिए बिक्री और विपणन प्रयासों का प्रबंधन करने का काम सौंपा गया है। . ड्रोन डेस्टिनेशन भारत में ड्रोन सॉकर की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और आधिकारिक तौर पर ड्रोन स्पोर्ट्स में इसके प्रवेश को चिह्नित करता है।

भारत में ड्रोन सॉकर के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, FIDA के निदेशक सुह मून ने कहा – “FIDA भारत को एक मजबूत ड्रोन सॉकर इकोसिस्टम बनाने में मदद करेगा। भारत में युवाओं के विशाल तकनीक-उन्मुख आधार के साथ, हमें विश्वास है कि यह खेल दर्शकों को पसंद आएगा और वैश्विक स्तर पर ड्रोन सॉकर की लोकप्रियता में योगदान देगा।’

भारत में अपने औपचारिक प्रवेश को चिह्नित करने के लिए, कोरिया और भारत के खिलाड़ियों ने दिल्ली में FIDA और DSAI अधिकारियों की उपस्थिति में ड्रोन डेस्टिनेशन द्वारा आयोजित एक मैत्रीपूर्ण मैच का प्रदर्शन किया। प्रतिभाशाली ड्रोन सॉकर खिलाड़ियों वाली भारतीय टीम को अपने कौशल को निखारने के लिए कठोर प्रशिक्षण से गुजरना होगा। ड्रोन डेस्टिनेशन, भारत में ड्रोन के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र में मौजूद एक एंड-टू-एंड प्लेयर, उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ड्रोन सॉकर एसोसिएशन इंडिया के अध्यक्ष श्री आलोक शर्मा ने कहा – “जैसे-जैसे भारत ड्रोन सॉकर के वैश्विक मंच पर अपनी पहचान बना रहा है, हम एक ऐसे युग में प्रवेश कर रहे हैं जहां प्रौद्योगिकी, शिक्षा और खेल उत्साहजनक अनुभव बनाने के लिए एकजुट होते हैं। हम नवंबर 2024 में देश की पहली भारतीय ड्रोन सॉकर लीग के आयोजन और मेजबानी के लिए तैयारी कर रहे हैं। डीएसएआई स्कूल/कॉलेज, क्लब स्तर और पेशेवर ड्रोन सॉकर लीग में चैंपियनशिप आयोजित करेगा। डीएसएआई 2025 में कोरिया में होने वाले FIDA के उद्घाटन ड्रोन सॉकर विश्व कप के लिए भारतीय टीम भी भेजेगा।

ड्रोन डेस्टिनेशन के सीईओ श्री चिराग शर्मा ने कहा- “ड्रोन सॉकर एक क्रांतिकारी, हाइब्रिड ई-स्पोर्ट है, जो बढ़ते ई-गेमिंग उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, और युवाओं को स्क्रीन से ब्रेक लेने और आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा।” इस नई तकनीक का रोमांच. खेल के क्षेत्र में पेशेवर रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के अलावा, ड्रोन चलाने में उनका कौशल उन्हें उद्योग में विभिन्न प्रकार के ड्रोन अनुप्रयोगों के लिए लोकप्रिय बना सकता है। ड्रोन डेस्टिनेशन पर, हम खेल के साथ-साथ उद्योग में नए मनोरंजन और करियर विकल्प प्रदान करने में प्रसन्न हैं।

सुश्री निधि शर्मा, राष्ट्रीय समन्वयक, डीएसएआई ने कहा – “हम भारत में ड्रोन सॉकर पेश करके रोमांचित हैं, यह देश खेल और प्रौद्योगिकी दोनों के प्रति अपने जुनून के लिए प्रसिद्ध है, ड्रोन और सॉकर का यह मिश्रण मनोरंजक गेमिंग में एक नई सीमा का प्रतिनिधित्व करता है, और हम हम खिलाड़ियों और दर्शकों के बीच समान रूप से उत्पन्न होने वाले उत्साह को देखने के लिए उत्साहित हैं।”

ड्रोन सॉकर प्रौद्योगिकी, खेल और मनोरंजन का मिश्रण है। पायलट विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए फुटबॉल के आकार के ड्रोन को नियंत्रित करते हैं जो टीम के रंगों में एलईडी रोशनी से सजे होते हैं। जमीन से 3.5 मीटर ऊपर डोनट के आकार के गोलपोस्ट के माध्यम से पैंतरेबाजी करते हुए, पांच की टीमें प्रतिस्पर्धा करती हैं, जिसमें एक स्ट्राइकर गोल करने का लक्ष्य रखता है जबकि अन्य रक्षात्मक रूप से खेलते हैं। कोरिया में 2016 में अपनी स्थापना के बाद से, ड्रोन सॉकर ने वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया में युवा उत्साही लोगों के बीच। FIDA के बीस सदस्य देशों और जल्द ही इसमें शामिल होने वाले अन्य देशों के साथ, इस भविष्य के खेल में भारत के शुरुआती प्रवेश के लिए मंच तैयार है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button