उत्तराखंड

जो यात्री पहले ट्रांजिट कैंप पंहुचे हैं, रजिस्ट्रेशन काउंटर खुलने पर उनका पहले रजिस्ट्रेशन किया जाए : जिलाधिकारी सोनिका

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं यथा पेयजल, भोजन, शौचालय आदि व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे

जिलाधिकारी सोनिका ने  ऋषिकेश पहुंचकर चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप पंहुचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यात्रियों से वार्ता कर पंजीकरण काउंटर खुलने तक प्रशासन की ओर से बनाए गए ठहरने स्थल पर जाने का अनुरोध किया।साथ ही निर्देश दिए कि जो यात्री पहले ट्रांजिट कैंप पंहुचे हैं, रजिस्ट्रेशन काउंटर खुलने पर उनका पहले रजिस्ट्रेशन किया जाए। 19 मई तक ऑफलाइन पंजीकरण काउंटर बंद रहेंगे जबकि चारधाम यात्रा के लिए दूर-दराज से आए बड़ी संख्या में श्रद्धालु काउंटर खुलने के इंतजार में बैठे हैं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों-कर्मचारियों को अतिथि देवो भव: के भाव के साथ देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं का आतिथ्य सत्कार करने का निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं यथा पेयजल, भोजन, शौचालय आदि व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे। यात्रियों के लिए ट्रांजिट कैंप में नि:शुल्क और सशुल्क भोजन व्यवस्था भी स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से की गई है।

जिलाधिकारी ने ट्रांजिट कैंप में डॉरमेट्री का निरीक्षण किया। इस दौरान एक महिला यात्री की स्वास्थ्य खराब होने पर उनका हाल जाना और चिकित्सकों को बुलाकर तत्काल उपचार के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने ट्रांजिट कैंप में सफाई व्यवस्था भी देखी और नगर निगम के अधिकारियों को सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने शौचालयों में निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क लेने की शिकायत पर जांच के लिए यात्री बनकर शौचालय जा पहुंची लेकिन इस दौरान ओवर रेटिंग नहीं पाया गया। उन्होंने कार्मिकों को सफाई व्यवस्था एवं यात्रियों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार करने के निर्देश दिए। साथ ही ओवररेटिंग पाए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल नरेंद्र सिंह क्विराल को नेपाल से आए यात्रियों के धर्मशाला में रुकने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

इस दौरान नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश शैलेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश कुमकुम जोशी और सहायक निदेशक सूचना बीसी नेगी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button