जिलाधिकारी ने किया लोहाघाट स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र का निरीक्षण – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

जिलाधिकारी ने किया लोहाघाट स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र का निरीक्षण

0

चंपावत ।जिला अधिकारी नरेन्द्र सिंह भंडारी ने लोहाघाट स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र का निरीक्षण कर वहां के कृषि वैज्ञानिकों से कृषि व ओद्यानिकी के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा उन्हें जिले के किसानों की आय दोगुना करने हेतु फील्ड स्तर पर भी जाकर आधुनिक खेती से किसानों को लाभ पहुचाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विज्ञान पर संचालित विभिन्न इकाईयों का भ्रमण कर जिले के चारों विकासखण्डों में कम से कम 50 से 100 उन्नतशील प्रजातियों पर प्रदर्शन कृषकों के प्रक्षेत्र पर लगाये जायें, जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके। उन्होंने कहा कि इन प्रदर्शनों में होने वाला व्यय जिला योजना मद से जनपद स्तर से किए जाने हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें।

भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र, जिले के रेखीय विभाग कृषि , पशुपालन व उद्यान विभाग के साथ मिलकर चम्पावत जिले को मॉडल जिला बनाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिला चम्पावत के विभिन्न क्षेत्रों की भौगोलिक जलवायु को ध्यान में रखकर विभिन्न खाद्यान्न फसलों, सब्जियों, मौन पालन, मछली पालन, दुग्ध उत्पादन व अन्य क्षेत्रों में कार्ययोजना तैयार की जायेगी। जिले के विभिन्न कृषि क्षेत्रों के कार्यों में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों का समय-समय पर मार्गदर्शन लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र को जो आर्थिक सहायता की आवश्यकता है इस सम्बंध में प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें निश्चित रूप से प्रदान की जायेगी।
इस दौरान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ पूजा पाण्डे, डॉ रजनी पंत डॉ भूपेन्द्र खड़ायत ,गायत्री देवी, फकीर चन्द वीपी धौनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed