उत्तराखंड

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेªट में नगर निगम देहरादून के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई संपन्न

गत बैठक में दिए गए निर्देशों पर प्रभावी कार्यवाही न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए समयबद्ध कार्य करने के आवश्यक निर्देश दिए

जिलाधिकारी/प्रशासक श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेªट में नगर निगम देहरादून के कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर निगम देहरादून के क्षेत्र को जोनवार बांटते हुए डोर-टू-डोर कूड़ा उठान, शहर में सफाई कार्य, स्ट्रीट लाईट, नगर निगम की कितनी भूमि है का विवरण खतौनी से मिलान करते हुए अद्यतन करेंगे। गत बैठक में दिए गए निर्देशों पर प्रभावी कार्यवाही न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए समयबद्ध कार्य करने के आवश्यक निर्देश दिए। जिलाधिकारी/प्रशासक ने नगर निगम को 4 जोन में बांटते हुए प्रत्येक जोन में एसएनए को अपने-अपने क्षेत्र में मुस्तैद रहकर कार्यों की मॉनिटिरिंग करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठान, स्ट्रीट लाईट, सफाई कार्यों की समीक्षा करते हुए क्षेत्रों को जोनवार वार्ड बांटते हुए कूड़ा उठान, सफाई कार्य स्ट्रीट लाईट के कार्यों की प्रभावी मॉनिटिरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए जहां भी स्ट्रीट लाईट लगी हैं वह जल रही हैं इसका सुपरवाईजर से जांच कराकर सम्बन्धित एसएनए प्रभाणित करगें यदि कहीं लाईट खराब है तो उसे त्वरित ठीक करने का कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि 05 दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करें वार्डवार कितनी लाईट लगी हैं, कितनी ठीक हैं तथा कितनी लाईट खराब हैं अथवा ठीक कर दी गई है। इसी प्रकार किस वार्ड में कितने घर हैं तथा कितने घरों से कूड़ा उठाया गया है कि प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके लिए जोनवार टीम बनाई जाए जो इन कार्यों की मॉनिटिरिंग करेगी। उन्होेंने निर्देशित किया जो जोन एसएनए को बांटे जा रहे हैं वह यह भी रिपोर्ट प्रस्तुत करें की प्रत्येक वार्ड में उनकी कितनी भूमि है, भूमि का पूर्ण विवरण भूमि लीज पर है, नगर निगम का कब्जा है अथवा किसी संस्थान को दी गई या अवैध अतिक्रमित है की पूर्ण रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। साथ ही निर्देशित किया कि नगर निगम की भूमि पर अतिक्रमण को चिन्हित करते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करेंगे तथा अतिक्रमण मुक्त की गई भूमि की घेरबाड़ करवाई जाए। इसके लिए उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र की खतौनी निकालकर मिलान करते हुए वार्डवार भूमि का विवरण प्रस्तुत करते हुए पोर्टल पर भी अद्यतन करेंगे।
बैठक में मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम गौरव कुमार, अपर नगर आयुक्त बीर सिंह बुदियाल, उप नगर आयुक्त गोपालराम बिनवाल, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खन्ना, एसएनएस श्री जोशी, अंकिता जोशी, रोहिताश सहित सम्ब्न्धित अधिकारी कार्मिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button