चमोली जिले को आजीविका संवर्धन की विभिन्न गतिविधियों के लिए मिला स्कॉच अवार्ड, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी बधाई – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

चमोली जिले को आजीविका संवर्धन की विभिन्न गतिविधियों के लिए मिला स्कॉच अवार्ड, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी बधाई

0

 27 अगस्त 23 :  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत चमोली जिले को आजीविका संवर्धन की विभिन्न गतिविधियों के लिए स्कॉच अवार्ड में सिल्वर श्रेणी मिली है। इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रकार का प्रोत्साहन मिलने से आजीविका संवर्धन के प्रयासों को बल मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने इसके लिए जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना और मुख्य विकास अधिकारी डॉ. ललित नारायण मिश्र के प्रयासों की सराहना की। शनिवार को 94 स्कॉच समिट कॉन्स्टीट्यूशन क्लब इंडिया नई दिल्ली में स्कॉच ग्रुप इंडिया की ओर से यह अवार्ड दिया गया। चमोली के प्रतिनिधि के रूप में डॉ. महेश कोहली तत्कालीन जिला विकास अधिकारी चमोली और संजय पुरोहित ग्रामीण वित्त समन्वयक उपासक चमोली ग्रामीण विकास ने यह अवार्ड प्राप्त किया।

चमोली में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की ओर से सदस्यों को ओर से लेंटाना फर्नीचर निर्माण, फल संरक्षण, पिरुल से बने उपयोगी सामान, धूप-अगरबत्ती निर्माण, कताई बुनाई प्रशिक्षण, डेयरी प्रशिक्षण, सुगंधित जड़ी बूटी प्रशिक्षण, भोजपत्र आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूहों को बैंक लिंकेज के साथ व्यवसाय के लिए ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

चमोली में इस प्रकार के प्रशिक्षण से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वरोजगार मिला है। इससे महिलाएं स्वरोजगार कर आत्मनिर्भर बन रही हैं। समूह की ओर से उत्पादित इन सामग्रियों को स्थानीय स्तर पर उनकी आर्थिक की सुधार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed