उत्तराखंड

गरीब मेधावी बच्चों के लिए मेधावी छात्रवृत्ति योजना लागू की जा रही है , इसके तहत उनकी आधी फीस सरकार देगी : डॉ. धन सिंह रावत

शोध को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा की तरह प्रोत्साहन योजना लागू की जाएगी

29 अगस्त 2023 उत्तराखंड : एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी के छठे दीक्षांत समारोह में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा उत्तराखंड के गरीब मेधावी छात्रों को एमबीबीएस, एमडी, एमएस की पढ़ाई के लिए अब राज्य सरकार आधी फीस देगी। दूसरी ओर, सरकार जल्द ही मेडिकल छात्रों के लिए एक बीमा योजना शुरू करेगी।

डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि गरीब मेधावी बच्चों के लिए मेधावी छात्रवृत्ति योजना लागू की जा रही है। इसके तहत उनकी आधी फीस सरकार देगी. उन्होंने कहा कि इसमें एमबीबीएस के साथ-साथ एमडी, एमएस के छात्र भी हिस्सा लेंगे. डॉ. रावत ने बताया कि मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए सरकार जल्द ही बीमा योजना शुरू करने जा रही है. डॉ. रावत ने कहा कि हरिद्वार मेडिकल कॉलेज अगले वर्ष से शुरू हो जायेगा। रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज वर्ष 2026 में और पिथौरागढ मेडिकल कॉलेज 2027 में शुरू होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य के 5000 नर्सिंग पास छात्रों को तीन देशों में रोजगार के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं। तीन हजार पदों पर नर्सिंग भर्ती जल्द पूरी होने वाली है। उन्होंने बताया कि अब सरकार विशेषज्ञ डॉक्टरों का अलग कैडर बना रही है. कहा, प्रदेश को 2025 तक नशा मुक्त बनाने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। 17 सितंबर से 30 अक्टूबर तक सभी ग्राम पंचायतों में चौपाल लगाकर सरकार लोगों के आयुष्मान कार्ड, ऑरा आईडी बनाएगी और उनका नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण भी करेगी। .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button