उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की अध्यक्षता में अरविंद नगर, झाड़ी, नर्सरी आदि क्षेत्रों के बाढ़ से बचाव हेतु महत्वपूर्ण बैठक हुई संपन्न

उन्होंने साइंटिफिक डिटेल सर्वे रिपोर्ट 20 अक्टूबर तक तैयार करने के निर्देश दिए

सितारगंज 5 अक्टूबर 2023 : अरविंद नगर, झाड़ी, नर्सरी आदि क्षेत्रों के बाढ़ से बचाव हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की अध्यक्षता में मंडी परिसर में संपन्न हुई।जिसमे राजस्व, वन, सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों व क्षेत्रीय जनता द्वारा प्रतिभाग किया गया।
बैठक में कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि बेगुल नदी से सिल्टिंग होकर एरिया ऊंचा होने एवम नदी का प्रवाह बदलने से अरविंदनगर नंबर 7, 8, 9, ढाई नंबर, झाड़ी, नर्सरी आदि गांव के लगभग 600 परिवार बाढ़ से प्रभावित होते हैं। जिससे बाढ़ के समय बाढ़ प्रभावितों को शिफ्ट करने, उनके रहने, खाने के साथ ही मुआवजे की भी व्यवस्था प्रतिवर्ष की जाती है और बाढ़ के कारण वन व वन्य जीव भी बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। उन्होंने कहा कि नदी को चेनलाइज करने एवम बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य करने से बाढ़ की स्थिति से निजात मिलेगी, जनता बाढ़ से प्रभावित नहीं होगी, फैसले अच्छी होंगी और वन व वन्य जीव भी प्रभावित नहीं होंगे, इसके साथ ही सरकार को प्रतिवर्ष राहत, मुआवजा आदि पर धनराशि खर्च नहीं करनी पड़ेगी, जिससे धन की बचत होगी। उन्होंने साइंटिफिक डिटेल सर्वे रिपोर्ट 20 अक्टूबर तक तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्वे के दौरान गांव के जानकार व्यक्तियों को जरूर साथ मे रखने के भी निर्देश दिए।
बैठक में ही जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने साइंटिफिक सर्वे हेतु संयुक्त टीम का गठन किया जिसमे अधिशासी अभियंता सिंचाई, तहसीलदार, एसडीओ फॉरेस्ट, क्षेत्रीय कृषि अधिकारी शामिल हैं।
डीएम ने संयुक्त सर्वे टीम को स्पष्ट निर्देश दिए कि सर्वे रिपोर्ट में भूमि के लेवल, चेनलाइज करते हैं तो कितना ढाल मिलेगा, कितने एमएलडी पानी निकल जाएगा, और जनता वन एवम वन्य जीवों को कितना लाभ होगा आदि सभी विषयों पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि फॉरेस्ट रूल्स का उल्लंघन न हो। उन्होंने यह भी कहा कि संयुक्त रिपोर्ट के आधार पर शीघ्रता से कार्य शुरू कराए जायेंगे और धनराशि की व्यवस्था योजनाओं के कन्वर्जेंस के माध्यम से की जाएगी ताकि कार्य को आगामी बरसात से पहले पूरा करा दिया जाए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, डीएफओ संदीप कुमार, अधीक्षण अभियंता सिंचाई पीके दीक्षित, अधिशासी अभियंता आनंद सिंह नेगी, एसडीएम तुषार सैनी, सभासद दीपक गुप्ता, पंकज रावत, रवि रस्तोगी, चंदन श्रीवास्तव, सहित पलविंदर सिंह सुखदेव सिंह, आदेश चौहान, उदय राणा सहित जनप्रतिनिधि व जनता उपस्थित थी,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button