उत्तराखंड

केंद्रीय मंत्री ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ की बैठक

सभी जिलों के डीएम व सीएमओ को सरकार की ओर से कोविड को लेकर जरूरी दिशानिर्देश जारी किए गए

नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में देशभर के स्वास्थ्य मंत्रियों की उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई। केंद्रीय मंत्री ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सभी राज्यों को तत्काल कदम उठाने, निगरानी बढ़ाने तथा लोगों से प्रभावी संवाद स्थापित करने को कहा है। उन्होंने किसी भी प्रकार की चुनौती से निपटने के लिए आपसी तालमेल के साथ कार्य करने की जरूरत है।बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने उत्तराखंड की तैयारियों का ब्योरा रखा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी परिस्थिति से निपटने को पूरी तरह से तैयार है। सभी जिलों के डीएम व सीएमओ को सरकार की ओर से कोविड को लेकर जरूरी दिशानिर्देश जारी किए गए।

इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 जैसे सांस संबंधी बीमारियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है। अस्पतालों में अधिक से अधिक संख्या में आरटीपीसीआर व एंटीजन जांच करने के निर्देश दिए गए। अभी तक राज्य में कोविड के वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है।

कोविड और इंफ्लूएंजा से ग्रसित मरीजों के लिए प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड की पर्याप्त व्यवस्था है। 5,893 ऑक्सीजन सपोर्टेड आइसोलेशन बेड, 1,204 आईसीयू बेड, वेंटीलेटर युक्त 894 आईसीयू बेड, 1,298 क्रियाशील वेंटीलेटर, 7,561 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 15,950 ऑक्सीजन सिलिंडर, 93 क्रियाशील पीएसए प्लांट, 807 क्रियाशील ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक उपलब्ध हैं। इसके साथ ही कोविड-19 प्रबंधन में प्रशिक्षित 3,161 पैरामेडिकल स्टॉफ की टीम शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button