केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी माह के अंत तक मिल सकती है बडी खुशखबरी – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी माह के अंत तक मिल सकती है बडी खुशखबरी

0

केंद्रीय कर्मचार‍ियों को महंगाई भत्‍ते के साथ एक और खुशखबरी श्मिल सकती है. महंगाई भत्‍ते बढ़ने से एक बार फ‍िर कर्मचार‍ियों की सैलरी बढ़ जाएगी. दूसरी तरफ सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बकाये महंगाई भत्ते (DA) के एरियर पर भी जल्‍द फैसला लेने वाली है. उम्‍मीद है 26 जनवरी तक इस पर बड़ा फैसला हो सकता है.

इस न‍िर्णय के बाद कर्मचारियों को डीए के एरियर का भुगतान किया जा सकता है. आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के रुके हुए डीए के भुगतान और डीए में बढ़ोतरी तो कर दी गई. लेकिन उन्हें अभी तक 18 महीने का बकाया डीए नहीं मिला पाया है. कर्मचारी लंबे समय से इसे पैसे को देने की मांग कर रहे हैं. सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि सरकार डीए का भुगतान एकमुश्त कर सकती है।

सरकार ने यद‍ि डीए के एर‍ियर का भुगतान एकसाथ क‍िया तो कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा होगा. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये तक है. वहीं, लेवल-13 और लेवल-14 के कर्मचार‍ियों का एर‍ियर 1.44 लाख से लेकर 2.18 लाख रुपये तक का बैठ रहा है.

नेशनल काउंसिल ऑफ JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग और वित्त मंत्रालय के बीच इस बारे में बातचीत हुई है. हालांकि अभी इस पर कोई ठोस जवाब नहीं आया है. जेसीएम का कहना है कि सरकार से बातचीत चल रही है. उम्मीद की जा रही है इस मामले पर जल्द कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ बात हो सकती है।

जेसीएम की तरफ से मांग रखी गई है क‍ि डीए पर न‍िर्णय लेते समय 18 महीने के बकाया डीए एरियर का भी एकमुश्‍त सेटलमेंट कर देना चाहिए. यद‍ि पीएम मोदी ने इसे हरी झंडी दी तो कर्मचारियों के खाते में इस साल मोटी रकम आने की उम्‍मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed