कश्मीर में उग्रवाद ने सभी के जीवन को समान रूप से नष्ट कर दिया- गुलाम नबी आजाद – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

कश्मीर में उग्रवाद ने सभी के जीवन को समान रूप से नष्ट कर दिया- गुलाम नबी आजाद

0

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने देश में बढ़ते सांप्रदायिक ध्रुवीकरण पर अफसोस जताया और धर्मनिरपेक्षता के सही अर्थ के बारे में बात की। वयोवृद्ध नेता ने इस बात पर भी जोर दिया कि कश्मीर में उग्रवाद ने सभी के जीवन को समान रूप से नष्ट कर दिया है, चाहे वह कश्मीरी पंडित हों या कश्मीरी मुसलमान। जम्मू में एक कार्यक्रम में बोलते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा कि भारत में राजनीति इतनी बदसूरत हो गई है कि कभी-कभी संदेह करना पड़ता है कि हम इंसान हैं या नहीं।

उन्होंने आगे कहा कि महात्मा गांधी सबसे बड़े हिंदू और धर्मनिरपेक्षता के सबसे बड़े अनुयायी थे, इसलिए जो कोई भी वास्तव में धर्म का पालन करता है वह वास्तव में धर्मनिरपेक्ष है। ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म के विवाद के बारे में बात करते हुए, कांग्रेस नेता ने जोर देकर कहा कि हम सभी पहले इंसान हैं, हिंदू और मुसलमान बाद में।

उन्होंने कहा, “आतंकवाद ने जम्मू और कश्मीर में जीवन को नष्ट कर दिया है, जिसमें पाकिस्तान एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। आतंकवादियों ने सुरक्षा कर्मियों और पुलिसवालों की हत्या की है। उनके घरों को तबाह कर दिया है। चाहे वह कश्मीरी पंडित हों या कश्मीरी मुसलमान, आतंकियों ने किसी को नहीं बख्सा है। आजाद ने कहा कि समाज में 90 प्रतिशत बुराइयां उन राजनेताओं के कारण हैं जो लोगों को उनके वोट बैंक के लिए बांटते हैं, और उन्होंने संदेह व्यक्त किया कि क्या कोई राजनीतिक बदलाव ला सकता है।

उन्होंने नागरिक समाज से नेतृत्व करने और लोगों को अन्याय या उत्पीड़न के खिलाफ लामबंद करने के लिए कहा। आज़ाद ने कहा यह सुझाव देने से पहले कि समाज में बदलाव होना चाहिए। कभी-कभी मुझे लगता है, और यह कोई बड़ी बात नहीं है कि अचानक आपको पता चले कि मैं सेवानिवृत्त हो गया हूं और समाज सेवा करना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed