उत्तराखंड में आने वाले हफ्ते में लोगों को करना पड़ सकता है तेज गर्मी का सामना – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

उत्तराखंड में आने वाले हफ्ते में लोगों को करना पड़ सकता है तेज गर्मी का सामना

0

देहरादून: उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों के दौरान तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जबकि आने वाले एक हफ्ते में भी लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा. खास बात यह है कि मौसम विभाग ने आने वाले एक हफ्ते के दौरान तापमान और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका जाहिर की है. अच्छी बात यह है कि इसके बाद अगले कुछ दिन लोगों को हल्की बारिश के कारण गर्मी से राहत मिल सकती है.

उत्तराखंड में मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ी क्षेत्रों में भी अब तेज धूप लोगों की मुसीबत बढ़ा रही है. पिछले कुछ दिनों में तापमान में बढ़ोतरी के कारण लोगों की दिक्कतें भी बढ़ी है. खास तौर पर दिन के समय लोग तेज धूप के कारण तापमान में होने वाली बढ़ोतरी से जूझते हुए भी नजर आए हैं. तेज गर्मी के बीच मौसम विभाग ने अगला एक हफ्ता लोगों के लिए बढ़ते हुए तापमान के लिहाज से मुसीबत भरा बताया

मौसम विभाग की माने तो 17 अप्रैल तक तापमान 4 से 5 डिग्री तक सामान्य से अधिक हो सकते हैं. लिहाजा इस दौरान दिन के समय तापमान में बेहद ज्यादा बढ़ोतरी देखी जा सकती है, जिसका असर सामान्य जनजीवन पर पड़ता हुआ दिखाई देगा. हालांकि मौसम विभाग ने 18 तारीख से मौसम में बदलाव के संकेत भी दे दिए हैं और अगले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम बारिश के होने की उम्मीद जताई गई है.

मौसम विभाग की मानें तो 18 अप्रैल 19 अप्रैल और 20 अप्रैल को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा तेज हवाओं के चलने की भी उम्मीद है. मौसम विभाग ने खासतौर पर किसानों के लिए भी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि क्योंकि 18 अप्रैल के बाद बिजली की गड़गड़ाहट के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती है, लिहाजा जो फसल पक चुकी है ,उसको अगले हफ्ते के दौरान काट लेना चाहिए. क्योंकि उसके बाद तेज हवाओं के कारण फसलों को नुकसान हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed