उत्तराखंड

ईडी ने पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत के घर पर मारा छापा, कई ठिकानों पर की रेड

साल 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने हरक सिंह रावत को अनशासनहीनता के आरोप में पार्टी से निकाल दिया गया था

ईडी की एक टीम ने बुधवार 7 फरवरी 2024 को उत्तराखंड के कांग्रेस नेता हरक सिंह रावत  के ठिकानों पर छापा मारा. जानकारी के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय उत्तराखंड के पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत से जुड़े कथित वन घोटाला मामले में दिल्ली  चंडीगढ़ और उत्तराखंड के कई स्थानों पर छापेमारी कर रहा है. ईडी की टीम सुबह तड़के उनके देहरादून स्थित घर के साथ तमाम ठिकानों पर पहुंची और छापेमारी की. ये मामले फॉरेस्ट लैंड स्कैम से जुड़ा है, जब हरक सिंह रावत बीजेपी की सरकार में फॉरेस्ट मंत्री हुआ करते थे.

इससे पहले पिछले साल अगस्त में विजिलेंस विभाग ने भी हरक सिंह रावत के खिलाफ की कार्रवाई थी. सूत्रों के अनुसार दो अलग-अलग मामलों में ED रेड्स हो रहीं हैं. एक मामला फॉरेस्ट लैंड से जुड़ा है और दूसरा एक अन्य जमीन घोटाला है. सूत्रों ने बताया कि ईडी की कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग पीएमएलए (PMLA) के तहत की जा रही है.साल 2019-20 में हरक सिंह रावत के वन मंत्री रहते हुए कॉर्बेट टाइगर सफारी प्रोजेक्ट के लिए पेड़ों की कटाई होनी थी, इसके लिए सिर्फ़ 169 पेड़ों को ही काटने की अनुमति दी गई थी, जबकि हज़ारों पेड़ काट दिए गए थे. इसके अलावा पाखरों रेंज में अवैध निर्माण का आरोप है. ईडी ने इन्हीं मामलों की जाँच के लिए छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है.

साल 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने हरक सिंह रावत को अनशासनहीनता के आरोप में पार्टी से निकाल दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने अपनी बहू अनुकृति गुसाई के साथ कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button