आरबीआई ने बैंकों को 31 मार्च को शाखाएं खोलने के दिए निर्देश – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

आरबीआई ने बैंकों को 31 मार्च को शाखाएं खोलने के दिए निर्देश

0

31 मार्च को रविवार है और यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है।आरबीआई ने  कहा कि भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके।

इसमें कहा गया कि इसी तरह एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं खुली रखें।
हर वित्त वर्ष के आखिरी दिन बैंकों की शाखाएं खुली रहती हैं। हालांकि उस दिन बैंक पब्लिक डीलिंग नही करते हैं। इसी प्रक्रिया के तहत बैंक शाखाओं के खुले रहने की वजह से वित्त वर्ष 2023-24 की रिसीविंग और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सकेगा। असल में देश वित्त वर्ष अप्रैल से मार्च तक होता है। इसलिए 31 मार्च को अकाउंट्स क्लोजिंग का दिन होता है। ऐसे में दिन कोई भी हो उस दिन सभी बैंक शाखाएं खुली रहती है। इसीलिए बैंक उस दिन पब्लिक के काम-काज बैंकों में नहीं होते हैं।31 मार्च को काम करने के बदले बैंक कर्मचारियों को एक अप्रैल को छुट्टी मिलती है। इसलिए इस बार भी एक अप्रैल को छुट्टी रहेगी। इसके अलावा होली को देखते हुए मार्च के आखिरी सप्ताह में भी बैंक बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed