आयुष्मान कार्ड का दुरुपयोग न हो इसके लिए केवल परिवार के मुखिया को ही वोटर कार्ड से आयुष्मान की सुविधा दी जाएगी : डॉक्टर धन सिंह रावत – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

आयुष्मान कार्ड का दुरुपयोग न हो इसके लिए केवल परिवार के मुखिया को ही वोटर कार्ड से आयुष्मान की सुविधा दी जाएगी : डॉक्टर धन सिंह रावत

0

 देहरादून : राशन कार्ड न होने की वजह से जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे हैं, उन्हें अब वोटर आईडी से आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा दी जाएगी।राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से हाल ही में शासन को इस मामले में प्रस्ताव भेजा गया है। राज्य में हजारों की संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके पास 2013 से पहले का राशन कार्ड नहीं है। इस वजह से उन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे और वह पांच लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज की योजना का भी लाभ नहीं ले पा रहे।

राज्य के कई लोगों ने इसकी शिकायत स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत से की थी। उन्होंने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारियों को इस समस्या का समाधान ढूंढने के निर्देश दिए थे। जिस पर अब राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने नया प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट में रखा जाएगा।

इसके तहत उन लोगों को वोटर आईडी कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा दी जाएगी जो राशन कार्ड के अभाव में कार्ड नहीं बना पा रहे हैं। हालांकि सिर्फ परिवार के मुखिया को इसकी सुविधा मिलेगी और फिर उसके आधार पर ही उनके अन्य परिजनों के कार्ड बनाए जाएंगे।

आयुष्मान कार्ड का दुरुपयोग न हो इसके लिए केवल परिवार के मुखिया को ही वोटर कार्ड से आयुष्मान की सुविधा दी जाएगी।सरकार ने राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को आयुष्मान योजना में शामिल किया है। यदि किसी तकनीकी वजह से कोई योजना का लाभ नहीं ले पा रहा तो उसका समाधान निकालने के लिए कहा गया है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राशन कार्ड का कोई ऐसा विकल्प तैयार हो जिससे लोगों के आयुष्मान कार्ड बन पाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed