वायरल न्यूज़

अब आयेगा बिजली का बिल कम बस करें ये दो काम

हम आपको ऐसे दो टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे बिजली के बिल को काफी कम किया जा सकता है. इससे महीने के बिल में हजारों रुपये बच सकते हैं.

सर्दी का सीजन आ चुका है और इसके बाद सबसे बड़ी टेंशन सिर्फ एक ही होती है. बिजली का बिल बढ़ा हुआ. बता दें सर्दियों में बिजली का बिल ज्यादा इसलिए आता है क्योंकि गीजर और हीटर का इस्तेमाल ज्यादा होता है. हीटर और गीजर हाई इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करने वाले अप्लायंसेज होते हैं. लेकिन इसके बिना सर्दी भी नहीं कटती. अब ऐसा क्या किया जाए, जिससे इसका इस्तेमाल भी हो और बिजली का बिल भी कम आए. अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको ऐसे दो टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे बिजली के बिल को काफी कम किया जा सकता है. इससे महीने के बिल में हजारों रुपये बच सकते हैं.अगर आप कोई भी अप्लायंस खरीदते हैं, तो ध्यान रहे कि वो 5 स्टार रेटिंग के साथ आता हो. बता दें, 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस कम बिजली की खपत करते हैं. मार्केट में कई 5 स्टार रेटिंग वाले फ्रिज, टीवी, एसी, हीटर और गीजर उपलब्ध हैं. 5 स्टार वाले अप्लायंस को खरीदकर आप बिजली के बिल को काफी कम सकते हैं. इससे आपकी हजारों रुपये की बचत हो सकती है.गीजर चलाने से बिजली का बिल बढ़ता है. ऐसे में आप हाई कैपेसिटी वाले गीजर खरीदें. एक बार पानी जब गर्म हो जाता है, तो यह तीन से चार घंटे तक गर्म रहता है. इससे आपको लगातार ऑन रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एक बार पानी गर्म करने के बाद इसको काफी देर तक इस्तेमाल कर सकते है।

हीटर और इलेक्ट्रिक ब्लोअर को लगातार ऑन न रखें. यह कुछ ही मिनटों में कमरे को गर्म कर देते हैं. ऐसे में समझदारी है कि इसको बंद कर दिया जाए. लगातार ऑन रहने से बिजली का बिल बढ़ता जाता है. इसको आप समय-समय पर ऑन करें. अगर आप कमरे में नहीं हैं तो इसको बंद कर दें. जरूरत के समय ही इसको ऑन रखें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button