देश

40 नए विधायकों में से 29 के खिलाफ हत्या और बलात्कार जैसे संगीन मामले दर्ज

182 नए विधायकों में से 40 के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जिन 29 विधायकों पर संगीन केस दर्ज हैं उनमें से 20 अकेले भारतीय जनता पार्टी के हैं

गुजरात : गुजरात विधानसभा के नए विधायकों में 40 चेहरे ऐसे हैं जिनके खिलाफ गंभीर केस दर्ज हैं. इन 40 नामों में से 29 के खिलाफ हत्या और बलात्कार जैसे संगीन मामले दर्ज हैं. इस बात की जानकारी ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) और ‘गुजरात इलेक्शन वॉच’ ने दी है. जानकारी का आधार नेताओं द्वारा जमा किए गए हलफनामे हैं जिनके विश्लेषण से ये डाटा सामने आया है. एडीआर के मुताबिक 182 नए विधायकों में से 40 के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जिन 29 विधायकों पर संगीन केस दर्ज हैं उनमें से 20 अकेले भारतीय जनता पार्टी के हैं. इसके अलावा 4 कांग्रेस और 2 अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. एक निर्दलीय और एक समाजवादी पार्टी का विधायक भी इस लिस्ट में शामिल है.

बीते 8 दिसंबर को गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजों का ऐलान हुआ. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने लगातार 7वीं बार जीत दर्ज की. बीजेपी को 182 में से 156 सीटों पर जीत मिली. वहीं, कांग्रेस के खाते में 17 और आम आदमी पार्टी के खाते में 5 सीटें आईं. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी के 156 विधायकों में से 26 पर क्रिमिनल केस लंबित हैं. वहीं, इस लिस्ट में कांग्रेस के 9 और आम आदमी पार्टी 5 में से 2 विधायक शामिल हैं. दो निर्दलीय विधायक भी इस लिस्ट में हैं. गुजरात में समाजवादी पार्टी को एक ही सीट पर जीत मिली है और जीतने वाले विधायक ने हलफनामे में अपने खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज होने की बात लिखी है.

चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 के विधानसभा चुनावों में क्रिमिनल केस झेल रहे विधायकों की संख्या 2017 के मुकाबले कम रही है. 2017 के विधानसभा में 47 विधायकों के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज थे, जो इस बार घटकर 40 हो गए हैं. एडीआर विधायकों के हलफनामों का विश्लेषण करके अपनी रिपोर्ट तैयार करता है. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक तीन नए विधायकों के खिलाफ हत्या की कोशिश का केस दर्ज है. इसमें एक बीजेपी और दो कांग्रेस के विधायक हैं. इसमें कांग्रेस के विधायकों में अनंत पटेल और कीर्ति पटेल व बीजेपी से ऊना से विधायक कालूभाई राठौर का नाम है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button