उत्तराखंड

जिस प्रकार से महाकुंभ में स्नान कर तन मन की स्वच्छता होती है उसी प्रकार खेल महाकुंभ से भी स्वस्थ प्रतिभाएं उभर कर सामने आती हैं – रेखा आर्य

पवेलियन ग्राउंड से जनपद स्तरीय खेल महाकुंभ प्रतियोगिता 2022 का शुभारंभ

देहरादून | माननीय खेल मंत्री उत्तराखंड सरकार श्रीमती रेखा आर्य ने आज पवेलियन ग्राउंड से जनपद स्तरीय खेल महाकुंभ प्रतियोगिता 2022 का शुभारंभ किया।


इस अवसर पर माननीय खेल मंत्री ने श्रीमती रेखा आर्य ने कहा कि जिस प्रकार से महाकुंभ में स्नान कर तन मन की स्वच्छता होती है उसी प्रकार खेल महाकुंभ से भी स्वस्थ प्रतिभाएं उभर कर सामने आती हैं। खेल महाकुंभ के आयोजन की यही परिकल्पना है कि न्याय पंचायत स्तर से प्रतिभाओं को अवसर देते हुए विकासखंड, जिला स्तर तथा राज्य स्तर तक मंच प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि खेल विभाग की कोशिश है कि बच्चों को अवसर प्राप्त होते रहे। विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों को उनकी प्रतिभा अनुसार खेलो में प्रतिभाग करने के लिए मंच देने का कार्य किया जा रहा है, खेल महाकुंभ उसी का परिचायक है।
माननीय मंत्री ने स्लोगन दिया कि “खेलेगा उत्तराखंड तो बढ़ेगा उत्तराखंड” कहा कि आने वाला समय खेल के दृष्टिकोण से उत्तराखंड का हो तथा यही बच्चे राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश तथा प्रदेश का नाम ऊंचा करें इसी दिशा में खेल विभाग द्वारा गंभीरता से प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने सभी खिलाड़ियों से कहा कि आप खेलों में अच्छा प्रदर्शन करें तथा वह खेल मंत्री के रूप में खेल संसाधनों को बढ़ाने हेतु अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगी। साथ ही कहा कि सरकार द्वारा खिलाड़ियों हेतु 4% क्षैतिज आरक्षण के लिए विधिक प्रयास किए जा रहे है।
उन्होंने सभी आयु वर्ग के लोगों से अनुरोध किया कि वे दिन का एक घंटा खेल के लिए जरूर दें, जिससे चुस्त रहने के साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा।
इस अवसर पर निदेशक खेल जितेंद्र कुमार सोनकर, संयुक्त निदेशक धर्मेंद्र भट्ट व सतीश कार्की, प्रधानाचार्य महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज राजेश ममगाईं, सहायक निदेशक सूचना बीसी नेगी, जिला खेल अधिकारी शंभाली गुरुंग, जिला युवा कल्याण अधिकारी चमन सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button