स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर में तीन करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से स्थापित वायरोलॉजी लैब का किया शुभारंभ – Himkelahar – Latest Hindi News | Breaking News in Hindi

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर में तीन करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से स्थापित वायरोलॉजी लैब का किया शुभारंभ

0

चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में अत्याधुनिक वायरोलॉजी लैब का शुभारंभ किया। यह लैब तीन करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से स्थापित हुईं है ।

लैब बनने से उन मरीजों को फायदा मिलेगा, जिनके सैंपल जांच के लिए अन्य प्रदेशों को भेजे जाते थे। अब मेडिकल कॉलेज की लैब में जल्द जांच होने से मरीजों को सैंपल रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही मेडिकल कॉलेज को लैब स्थापित होने से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे छात्रों को रिसर्च करने में भी सुविधा मिलेगी।

मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि मेडिकल कॉलेज गढ़वाल क्षेत्र के साथ ही चारधाम यात्रा का मुख्य स्वास्थ्य केंद्र है। यहां पर तमाम चिकित्सकीय उपकरण से लेकर स्थाई डॉक्टरों की तैनाती की गई है। यहीं नहीं मेडिकल कॉलेज में आज अत्याधुनिक मशीनें स्थापित कर चिकित्सकीय सेवाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। वायरोलॉजी लैब बनने से तमाम वायरस की जांच यहां हो पाएगी। जनता को सैंपल की जांच रिपोर्ट के लिए कई दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

कहा कि यहां की सारी लैबों को हाईटेक बनाया गया है। कैथ लैब की भी स्थापना हो चुकी है, जल्द कार्डियोलॉजिस्ट की भी तैनाती होने वाली है। कार्यक्रम में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत एवं माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर विभागाध्यक्ष डॉ. विनिता रावत मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि वायरोलॉजी लैब की स्थापना हो जाने से यदि कभी नया वायरस की बीमारी का आउटब्रेक होता है तो वायरस का टाइप व सबटाईप की पहचान व जांच में बहुत आसानी रहेगी तथा वायरस जनित बीमारियों का स्तर पता लगने से ही इलाज करने में आसानी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed