देश

पार्टी के भीतर की संरचनात्मक कमियों को करेंगे दूर- हरीश रावत

हमें एकजुट होकर काम करना होगा

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में फैसला हुआ कि संगठनात्मक चुनाव संपन्न होने तक पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पद पर बनी रहेंगी। दरअसल, उन्होंने अपने बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी के साथ पार्टी से छोड़ने की बात कही थी, जिसके बाद सीडब्ल्यूसी के तमाम नेताओं ने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया। इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत का बयान सामने आया है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी के भीतर कहीं-कहीं पर जो संरचनात्मक कमियां हैं उन्हें हम दूर करेंगे। कांग्रेस नेता हरीश रावत ने सोमवार को बताया कि लगभग 5 घंटे से भी ज्यादा समय तक बैठक चली। सभी सदस्यों ने अपनी-अपनी बातें रखी। सभी ने एक मत से तय किया कि हमको ना केवल सोनिया गांधी जी के नेतृत्व पर और अपनी पार्टी की लीडरशिप पर विश्वास है बल्कि हमारे जो बुनियादी उसूल हैं वो भी अपनी जगह ठीक हैं। लेकिन कहीं-कहीं पर जो संरचनात्मक कमियां हैं उन्हें हम दूर करेंगे। हमें एकजुट होकर काम करना होगा।

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस को मिली करारी शिकस्त की जिम्मेदारी लेते हुए तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही उन्होंने गांधी परिवार से किसी को भी अध्यक्ष न बनाए जाने की बात कही थी लेकिन सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया था और तब से पार्टी की कमान वही संभाल रही हैं। ऐसे में पांच राज्यों में पराजित होने के बाद कांग्रेस ने फिर से बैठक बुलाई जिसमें तय हुआ कि संगठनात्मक चुनाव संपन्न होने तक सोनिया गांधी पद पर बनी रहेंगी।

इस बैठक से पहले राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष नियुक्त किए जाने की मांग उठने लगी थी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेताओं ने कहा था कि राहुल गांधी को पार्टी की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। इसके अलावा उनके समर्थन में दिल्ली स्थिति पार्टी मुख्यालय के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ता एकत्रित हुए और फिर उन्होंने प्रदर्शन भी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button