उत्तराखंड

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी द्वारा “नवनिर्मित महिला हेल्प डेस्क” का किया गया उद्धाटन

पूर्व से ही बने महिला हेल्प डेस्क पर अपेक्षाकृत जगह कम होने के कारण पीड़ित महिलायें पुलिस को अपनी शिकायत बताने में भीड़-भाड़ होने के कारण असहज महसूस करती थी

पौड़ी (कोटद्वार) : जनपद का कोटद्वार शहर एक घनी आबादी वाला शहर है। थाना कोटद्वार पर पीड़ित महिलायें अपनी शिकायतें लेकर काफी संख्या में थाना परिसर में पूर्व से ही बने महिला हेल्प डेस्क पर आती थी। पूर्व से बने महिला हेल्प डेस्क में अपेक्षाकृत जगह कम होने के कारण पीड़ित महिलायें पुलिस को अपनी शिकायत बताने में भीड़-भाड़ होने के कारण असहज महसूस करती थी। पीड़ित महिलाओं की इस समस्या के दृष्टिगत घरेलू हिंसा, पारिवारिक मामलों एवं उत्पीड़न जैसी शिकायतों के निस्तारण में पारदर्शिता लाने हेतु थाना परिसर में ही महिला हेल्प डेस्क हेतु पृथक से एक कक्ष तैयार किया गया, जिसका आज दिनांक 12.12.2022 को श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया पौड़ी गढ़वाल श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा उद्धाटन किया गया। महोदया द्वारा “महिला हेल्प डेस्क” में नियुक्त कर्मियों को निम्न आवश्यक दिशा निर्देश दिये गयेः-

➡️ “महिला हेल्प डेस्क” पर अपनी शिकायत लेकर आने वाली पीड़ित महिला को विश्वास में लेकर उनकी शिकायत को गम्भीरता से ध्यानपूर्वक सुनकर शिकायत का तत्काल निस्तारण करेंगी।
➡️ “महिला हेल्प डेस्क” पर आने वाले प्रत्येक पीड़ित की शिकायत के सम्बन्ध में एक रजिस्टर तैयार किया जायेगा जिसमें पीड़िता का नाम, पता, सम्पर्क नम्बर, शिकायत का विवरण अंकित किया जायेगा। उक्त रजिस्टर में Feed Back का कॉलम अवश्य बनाया जाये, जिसमें शिकायत के निस्तारण के पश्चात पीड़िता द्वारा अपनी संतुष्टि/असंतुष्टि के सम्बन्ध में टिप्पणी अंकित की जायेगी।
➡️ “महिला हेल्प डेस्क” में नियुक्त कार्मिकों को उत्तराखण्ड पुलिस एप के गौरा शक्ति का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पीड़ित महिलाओं को विश्वास में लेकर एप की उपयोगिता के बारे में जानकारी देकर उनका स्वः रजिस्ट्रेशन करने हेतु प्रेरित करेंगे। जिससे अल्प समय में पीड़िता को पुलिस सहायता उपलब्ध हो सके।
➡️ थाने पर आने वाली पीड़ित महिलाओं की नियमानुसार कॉउन्सलिंग करने हेतु निर्देशित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button