अंतरराष्ट्रीय समाचार

ब्रिटेन में लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा

मैंने आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय हित में काम किया - ट्रस

ब्रिटेन में कुछ ही दिन पहले सत्ता संभालने वाली लिज ट्रस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। वह सत्ता में सिर्फ डेढ़ महीना ही रह सकीं। ब्रिटेन के इतिहास में वह सबसे कम समय तक प्रधानमंत्री के पद पर रहीं।

कंजर्वेटिव पार्टी की लिज ट्रस के नेतृत्व में बनी नई सरकार पर भारी दबाव था। वह खराब आर्थिक योजना को लेकर अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी में कड़े विरोध का सामना कर रही थीं। उन्होंने मीडिया के सामने साफ किया है कि वे कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दे रही हैं। उत्तराधिकारी चुने जाने तक वह प्रधान मंत्री के रूप में बनी रहेंगी। एक दिन पहले ही लिज ट्रस सरकार में गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने पद से इस्तीफा दे दिया था।

नव-नियुक्त वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने एक महीने से भी कम समय पहले बनी उनकी सरकार के टैक्स कटौती के पैकेज के फैसलों को पलट दिया था। इसके बाद ट्रस ने पहली बार संसद के पहले सत्र में भाग लिया था। उन्होंने संसद से माफी मांगी थी और ब्रिटिश सरकार के प्रमुख के तौर पर अपने छोटे-से कार्यकाल के दौरान की गयी गलतियां स्वीकार कीं। ट्रस जब संसद में बोल रही थीं तो कुछ सांसदों ने चिल्लाकर कहा था, ”इस्तीफा दो।” हालांकि उस समय उन्होंने कहा था, ”मैं योद्धा हूं न कि मैदान छोड़कर भागने वाली। मैंने आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय हित में काम किया है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button