उत्तराखंड

जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर चिकित्सालय की विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया

चिकित्सालय में भर्ती मरीजों का हाल जाना और उनसे चिकित्सालय में मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं की जानकारी ली

चंपावत । जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर चिकित्सालय की विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया साथ ही चिकित्सालय में भर्ती मरीजों का हाल जाना और उनसे चिकित्सालय में मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं उपचार, भोजन, पीने का पानी,हीटर की व्यवस्था आदि विभिन्न सुविधाओं की जानकारी ली।

इस दौरान जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिला योजना से जिला चिकित्सालय चंपावत के विभिन्न वार्डों,कक्षों की मरम्मत सुधारीकरण कार्य के अतिरिक्त विभिन्न आवश्यक सामग्री हीटर आदि की व्यवस्था हेतु 57 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत हो गई है, और टेंडर भी जारी कर लिए गए हैं शीघ्र ही आरडब्लूडी द्वारा कार्य भी प्रारंभ कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त धनराशि से जिला चिकित्सालय में विभिन्न सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।


इस दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर भर्ती मरीजों से जानकारी ली। डायलिसिस कक्ष का भी निरीक्षण के दौरान डायलिसिस यूनिट प्रभारी ने बताया कि वर्तमान में 30 डायलिसिस मरीज पंजीकृत हैं और 862 बार डायलिसिस की जा चुकी है। पूर्व में पानी की जो समस्या थी नई पानी की योजना के बनने से उसका समाधान हो गया है। जिलाधिकारी ने पीएमएस को निर्देश दिए कि डायलिसिस यूनिट में पानी और विद्युत की व्यवस्था महत्वपूर्ण होती है, इसलिए उक्त सुविधा चौबीस घंटे सुचारू हो, जिससे किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने बताया कि डायलिसिस मरीजों को मुफ्त में भोजन की भी सुविधा मौहैया करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला चिकित्सालय में प्रत्येक दिन तैनात चिकित्सकों की जानकारी आने वाले मरीजों को आसानी से मिल सके इस हेतु इमेरजैंसी वार्ड के बाहर बोर्ड स्थापित कर प्रत्येक दिन की चिकित्सकों की तैनाती का विवरण अंकित करें। उन्होंने अवकाश पर जाने वाले डॉक्टरों एवं उनके स्थान पर ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों, फार्मासिस्टों की सूचना भी समय सारणी के साथ चिकित्सालय परिसर के बाहर चस्पा करें।
*इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिला चिकित्सालय में सुविधाएं बड़ी हैं चिकित्सा विशेषज्ञों व चिकित्सकों की तैनाती हो गई है,जिससे जनपद के लोगों को सुविधाएं भी मिल रही है, वर्तमान में चिकित्सकों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि स्टाफ नर्स, वार्ड बॉय, वार्ड आया की कमी को पूरा करने के लिए शासन स्तर से कार्यवाही गतिमान है और जल्द ही पूरी हो जायेगी*।
उन्होंने अवकाश पर जाने वाले डॉक्टरों एवं उनके स्थान पर ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों,फार्मासिस्टों की सूचना समय सारणी के साथ चिकित्सालय परिसर के बाहर चस्पा करने के भी निर्देश दिए। जिससे दूरस्थ क्षेत्रों से आ रहे मरीजों को उचित उपचार मिल सके। और चिकित्सक न होने के कारण दूरस्थ क्षेत्रों से आ रहे मरीजों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी केके अग्रवाल, प्र.मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.विवेक समेत स्टाफ नर्स आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button