उत्तराखंड

हरिद्वार आने से पहले कांवड़ियों को करना होगा अपने क्षेत्रीय थाने में सूचित

कांवड़ियों की सूची को व्हाट्सएप और अन्य माध्यमों से साझा करने का सुझाव दिया गया है। इसके अतिरिक्त एक सूची कांवड़ियों को हरिद्वार बार्डर पर भी देने को कहा गया है।

हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों को अपने इलाके के थाने और कोतवालियों में सूचित कर यात्रा शुरू करने की अपील की गई है। इसके लिए हरियाणा और यूपी के अधिकारियों को बैठक में सुझाव दिया गया, ताकि जरूरत पड़ने पर सूची से हरिद्वार पुलिस प्रशासन को मदद मिल सके। कांवड़ियों की सूची को व्हाट्सएप और अन्य माध्यमों से साझा करने का सुझाव दिया गया है। इसके अतिरिक्त एक सूची कांवड़ियों को हरिद्वार बार्डर पर भी देने को कहा गया है।बुधवार को कांवड़ मेले को लेकर गढ़वाल आयुक्त की अध्यक्षता में सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक सीसीआर में हुई। इसमें हरियाणा के यमुनानगर, यूपी के मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर के पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंचे। आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वह अपने जिलों से आने वाले कांवड़ियों की सूची तैयार करें। इस सूची को उत्तराखंड राज्य के अधिकारियों के साथ साझा करें। बैठक में पहुंचे सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों ने कांवड़ यात्रा के दौरान हर स्तर पर सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।सुशील कुमार ने कहा कि सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण एक बड़ी चुनौती है, इसलिये इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आस्था के साथ अन्य पहलुओं का भी पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि दुकानों में कोई भी ऐसी चीज की बिक्री नहीं करने दी जाएगी जिसका हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जो भी कांवड़िये यात्रा पर निकलें वे अपने साथ कोई न कोई पहचान पत्र अवश्य लेकर चलें। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान दुकानें लगाने वालों को भी ऑरिजनल आईडी जरूर रखनी होगी। बैठक में सीमावर्ती जिलों से लेकर हरिद्वार तक के ट्रैफिक प्लान के विषय में भी चर्चा की गई।बैठक में डीआईजी केएस नगन्याल, देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. राजेश कुमार, मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह, पौड़ी के जिलाधिकारी विजय कुमार, बिजनौर के सीडीओ पूरण बोरा, मुजफ्फरनगर के एसएसपी विनीत जायसवाल, एसएसपी पौड़ी यशवंत सिंह, एसएसपी टिहरी गढ़वाल नवनीत सिंह, एडीएम टिहरी रामजी शरण शर्मा, एडीएम मुजफ्फरनगर नरेंद्र बहादुर सिंह, राज सिंह, नरेंद्र नगर के एसडीएम डीएस नेगी, एसपी सिटी बिजनौर डॉ. प्रवीन रंजन सिंह, एसपी सिटी सहारनपुर राजेश कुमार, एसपी ट्रैफिक देहरादून अक्षय कौंडे, सीओ पौड़ी वैभव सैनी के अलावा हरियाणा यमुनानगर के अधिकारी मौजूद रहे।हरिद्वार के डीएम विनय शंकर पांडेय ने बैठक में कावंड़ यात्रा के दौरान प्रयोग किये जाने वाले डग्गामार वाहनों का जिक्र करते हुये कहा कि इनसे यात्रा के दौरान काफी व्यवधान पैदा होता है। इस पर गढ़वाल मण्डलायुक्त ने कहा कि इस पर रोक होनी चाहिये। इस तरह के वाहनों का प्रयोग न किए जाने को लेकर प्रचार भी किया जाना चाहिए।
डीआईजी गढ़वाल रेंज केएस नगन्याल ने बताया कि कांवड़ियों से अपील की गई है कि वह एक सूची साथ लेकर आएं, जबकि एक सूची को अपने क्षेत्रीय थाने में जमा करा दें। एक सूची हरिद्वार जिले में प्रवेश करते हुए पुलिस को दी जाए, ताकि हरिद्वार पुलिस के पास भी जानकारी रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button